पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डुमरांव:पहले दिन देवी मंदिरों में उमड़ी भीड़, कलश रख हो रही है पूजा

डुमरांव6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शारदीय नवरात्र शुरू हो गया है, पहले ही दिन नगर के विभिन्न देवी मंदिरों में दर्शन व पूजन के लिए मातारानी के भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा था। नगर पंचित मां काली आश्रम मंदिर श्रद्धालुओं के आस्था का केन्द्र बना रहा। जहां पहले दिन ही सुबह व शाम में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में पहुंच मत्था टेका व कोरोना के प्रकोप की शांति के साथ ही जान-माल की रक्षा की गुहार लगाई।

इसके अलावे नगर देवी मां डुमरेजनी मंदिर, रेलवे स्टेशन के पास स्थित दुर्गा मंदिर, लालाटोली रोड स्थित भगवती मंदिर, खिराैली व लालगंज कड़वी की काली मंदिरों के सहित कई अन्य देवी मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्त दर्शन को पहुंच रहे थे। पहले दिन शक्ति के अराध्य देवी के पहले स्वरूप शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई। देवी मंदिरों के अलावे कई पूजा समितियों द्वारा मूर्ति के बजाय सिर्फ कलश रख पूजा अर्चना की जा रही है। जबकि बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्त अपने घरों में भी विधि विधान से कलश स्थापित कर नौ दिवसीय नवरात्र कर रहे है।
भक्तिमय बन गया है शहर: हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहार नवरात्र शुरू होने से माहौल भक्तिमय बन गया है। देवी मंदिरों के साथ ही लोगों के घरों में बजने वाले देवी गीतों व दुर्गा सप्तशती के श्लोकों के कारण स्वत: ही लोगों के मन में आस्था उमड़ने लग रही है। नवरात्र के उमंग में लोग कोरोना की त्रासदी भी भूल गए है। लोग एक नए उत्साह के साथ नवरात्र के विधानों को पूरा करने में जुट गए है।

डुमरांव में एक भी पूजा समिति नहीं रखेगी मूर्ति
कोरोना काल में दशहरा पूजा को लेकर प्रशासन द्वारा जारी किए ग सख्त गाइड लाइन को देखते हुए इस बार डुमरांव की एक भी पूजा समिति मूर्ति स्थापित कर पूजा करने से परहेज कर रही है। जिस कारण दशहरा में इस बार शहर में न तो चकाचक पंडाल दिखने की उम्मीद है और न ही आकर्षक मूर्तियों के ही दर्शन होंगे। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में कही-कही मूर्ति रखी जा रही है। लेकिन शहरवासियों को इस दशहरा निराशा ही झेलनी पड़ेगी। मूर्ति स्थापित नहीं होने से शहर के व्यवसायियों में भी मायूसी देखी जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें