पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिमरी सीएचसी:एसडीएम के निरीक्षण में एक डॉक्टर ड्यूटी पर, बाकी हैं नदारद

डुमरांव13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिमरी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का निरीक्षण करते एसडीएम। - Dainik Bhaskar
सिमरी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का निरीक्षण करते एसडीएम।
  • बोले एसडीएम अस्पताल में कई बड़ी खामियां पाई गईं जो बर्दाश्त के काबिल नहीं
  • कार्रवाई के लिए डीएम को सौंपी जाएगी रिपोर्ट, ड्यूटी में आपसी विवाद की जगह नहीं

सोमवार के अंक में दैनिक भास्कर में र्शीषक ’’डाक्टरों की लड़ाई से बाधित हो रही है स्वास्थ्य सुविधाएं’’ छपी खबर के बाद डुमरांव एसडीएम हरेन्द्र कुमार राम ने तुरंत एक्शन लेते हुए सिमरी सिमरी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पहुंचे। जहां डाक्टरों की नदारदगी देखकर भड़क गए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि ड्यूटी के प्रति लापरवाही बर्दाश्त नही होगी। सिमरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का डुमरांव एसडीएम हरेन्द्र राम ने औचक निरीक्षण किया वहां हड़कंप मच गया। एसडीएम ने मरीजों और तीमारदारों से भी बातचीत की और अस्पताल में व्याप्त समस्याओं का फीडबैक लिया।

उन्होंने बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मरीजों को प्रदान करने के निर्देश दिए। एसडीओ हरेन्द्र राम ने दवा वितरण, पंजीकरण, एक्सरे, आपातकालीन, ड्रेसिग, इंजेक्शन, बाल रोग विशेषज्ञ,और जनरल वार्डों का निरीक्षण किया। मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं और व्यवस्थाओं की जानकारी हासिल की। उन्होंने अस्पताल में साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए।उन्होंने गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान देने को कहा। समय पर टीके लगाने और काउंसिलिंग के भी निर्देश दिए। उन्होंने मरीज और तीमारदारों से भी बात की और आयुष्मान कार्ड बनाने को कहा। अस्पताल में कई आवश्यक दवा भी नही है। जिसे जल्द से जल्द मंगाने का भी निर्देश दिया।

निरक्षण के दौरान एक डॉक्टर मिला उपस्थित
एसडीएम द्वारा अस्पताल के औचक निरीक्षण में चौकाने वाली बात यह है कि लाखों की आबादी वाला सिमरी प्रखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में केवल एक ही डॉक्टर उपस्थित थे वो भी एपीएचसी बड़का राजपुर के आयुष चिकित्सक डॉ हरिशंकर ठाकुर थे। जबकि रोस्टर के मुताबिक अन्य डॉक्टर अनुपस्थिति पाए गए। गौरतलब हो कि ऐसे स्थित इस अस्पताल के नया नही है बल्कि यह आम बात हो गया है। कई दफा शिकायत भी किया गया। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सिमरी के द्वारा कई बार निरीक्षण किया गया उसमे भी डॉक्टर कई अनुपस्थित पाए गए है। निरीक्षण के दौरान कई कमियां अस्पताल में पाया गया। निरीक्षण के दौरान बीडीओ अजय कुमार सिंह ,सीओ अनिल कुमार ,बीसी रवि कांत मिश्र भी उपस्थित थे।

इस अस्पताल में जलाई जाती है दवाइयां
पिछले महीने सिमरी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र के पीछे एक गड्ढे में कार्टून के कार्टून दवाइयों को जलाया जा रहा था। वही इस संबंध में अस्पताल प्रभारी चिकित्सक से पूछा गया तो साफ मुकर गए थे कि हमें इस विषय बिंदु पर कोई जानकारी नही है। जबकि सारी घटना काे जानते थे। इस पर सीए द्वारा भी कोई कार्रवार्इ नही हुआ। जिससे डॉक्टरों का हैसला और भी बुलंद है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसमें कुछ डॉक्टर निजी क्लीनिक भी चला रहे है।

प्रभार की खींचातानी में नदारद रह रहे है डाॅक्टर
​​​​​​​लापरवाही के आरोप में पूर्व चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रेम कुमार गुप्ता को हटाकर उनकी जगह संतोष कुमार को प्रभारी बनाया गया है। लेकिन संतोष कुमार का कहना है कि अभी तक उन्हें पूर्व प्रभारी द्वारा चार्ज नहीं दिया गया है। जिस कारण वह पूरी जिम्मेवारी संभालने की स्थिति में नहीं है। वहीं दूसरी तरफ पूर्व प्रभारी भी पीएचसी नहीं आ रहे है जिस कारण वहां तैनात डॉक्टरों की ड्यूटी लगाने वाला भी कोई नहीं बचा है। इसका सीधा असर स्वास्थ्य सुविधाओं पर पड़ रहा है। मरीज बैरंग पीएचसी से वापस लौट रहे हैं पिछले सप्ताह भी कई दिनों तक यहां डॉक्टर नदारद थे। डॉक्टरों के नहीं रहने से मरीजों तथा प्रखंड क्षेत्र के लोगों में गहरा आक्रोश है।

दैनिक भास्कर में छपी खबर के बाद संज्ञान में बाते आई। जिसके बाद जांच के दौरान कई बड़ी खामियां पाई गई। वहीं डाक्टर के नाम पर केवल एक डॉक्टर उपस्थित थे। रोस्टर के अनुसार अधिकतर डॉक्टर अनुपस्थित मिले। इनलोगों के खिलाफ कड़ी रिपोर्ट बनाकर डीएम को भेजा जाएगा। इनलोगों के बीच आपसी विवाद कोई भी लेकिन मरीज के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नही होगा और कार्रवाई निश्चित है।
डुमरांव एसडीएम हरेन्द्र राम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें