पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021:स्वच्छता सर्वे की रेटिंग में 90 हजार आबादी वाले डुमरांव शहर के महज 11 लोगों ने दिया फीडबैक

डुमरांव13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में भी शहरवासी स्वच्छ डुमरांव-सुंदर डुमरांव समीकरण को एक बार फिर नकार दिया। नगर परिषद ने बड़े तामझाम से शहर में जागरूकता अभियान चलाने का दावा किया था। शहर की सरकारी दीवारों को विभिन्न स्लोगन से पेंटिंग कराने में लाखों रुपये खर्च कर दिए गए। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहर में पब्लिक के पैसे से कई बड़े होर्डिंग व पोस्टर लगवाए थे। जिसमें 31 मार्च तक हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में 90 हजार की आबादी वाला डुमरांव शहर के केवल 11 लोगों ने अपने शहर के बारे में फीडबैक दिया।

बक्सर नगर पर्षद को मिले मात्र 13 वोट
वहीं 381 शहरवासियों ने अपने शहर को लेकर वोट दिया था। हालांकि वोटिंग के मामले में बक्सर नगर पर्षद को मात्र 13 वोट मिले और पोर्टल पर 22 लोगों ने फीडबैक दिया। इस तरह बक्सर नप को वोटिंग में पछाड़ कर डुमरांव नप 381 वोट पाकर आगे रहा। डुमरांव नगर पर्षद तीसरी बार स्वच्छता सर्वेक्षण में बढ़-चढ़कर शामिल हुआ था। बेस्ट अंक पाने के लिए कई कार्यक्रमों के साथ डोर-टू-डोर जागरूकता अभियान भी चलाया था लेकिन शहरी लोगों ने स्वच्छता के सात सवालों के जवाब देने में रुचि नही दिखाई।

ऐसी स्थिति में नप विभागीय सर्वेक्षण में फिसड्डी साबित हुआ है। बता दें कि सर्वेक्षण में हिस्सेदारी को लेकर नप प्रशासन ने कई पैमाने पर कमर कसी थी। इसके लिए पिछले पांच दिसंबर से शहर में लोगों के बीच स्वच्छता को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। स्कूली बच्चों ने अपने हाथों से रंगोली और पेंटिंग उकेर कर इस अभियान की गति तेज की। वही सामुदायिक शौचालय सहित सरकारी भवन के दीवारों पर लाखों खर्च कर पेंटिग करवाया गया। सब धरा का धरा रह गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें