पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:गांवों के कूड़े-कचरे से बनेगा जैविक खाद, किसानों को जैविक खेती में मिलेगी सुविधा

डुमरांव10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभियान को सफल बनाने के लिए हर गांव में स्वच्छता दूत का होगा गठन

ग्रामीण इलाकों में फेंके जाने वाले कचरे से अब जैविक खाद बनाने की तैयारी की जा रही है। खाद बनाने की योजना को ग्रामीण स्वच्छता अभियान से जोड़ा जा रहा है। सरकारी स्तर पर इसके लिए कार्य योजना तैयार की गई है। अभियान को सफल बनाने के लिए हर गांव में स्वच्छता दूत टीम का गठन किया जाएगा। जिसकी देखरेख में कूड़े को एकत्र कर जैविक खाद बनाया जाएगा।

इसके लिए पंचायती राज विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग एवं कृषि विभाग ने संयुक्त पहल शुरू कर दी है। अब आधुनिक तरीके से खेती करने वाले किसानों को जैविक खेती के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। क्योंकि गांवों से निकलने वाले कूड़े-कचरे से जैविक खाद बनेगा। इसके लिए पंचायती राज विभाग की गांवों में हर घर से डस्टबिन के माध्यम से कचरा का उठाव किया जायेगा।

सूखा और गीला कचरा अलग रखा जायेगा। डुमरांव के बीडीओ संतोष कुमार ने कहा कि शहर की तरह गांव को स्वच्छ रखना है। हर वार्ड में नाली गलियों को स्वच्छ रखना है। नाली गलियों की सफाई होती है। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जाता है। स्मार्ट गांव बनाने के लिए कूड़े कचरे का प्रसंस्करण कर जैविक खाद बनाने की योजना है। उक्त अच्छी गुणवत्ता वाले जैविक खाद तैयार कर पंचायतों में ही खरीद बिक्री होगी। इसके लिए निजी कम्पनियों का भी सहयोग लिया जायेगा।
कचरा एकत्र करने को चलेगा अभियान: कचरा से खाद बनाने को लेकर गांव-गांव में अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए स्वच्छता अभियान के तहत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की ओर से गांव गांव में कचरा एकत्र करने को लेकर जगह-जगह कचरा पेटी लगाया जाएगा। गांवों में इसकी देखरेख के लिए कमिटी भी बनाई जाएगी। एकत्र किए जाने वाले कचरे से जैविक खाद बनाने के उपयोग में आने वाले अवशेषों छांट कर अलग कर लिया जाएगा। सरकार के विभागीय अफसरों की देखरेख में यह कार्य किये जायेंगे।

ग्रामीण युवक होंगे अभियान में शामिल: गांव को स्वच्छ बनाकर जैविक खाद बनाए जाने की योजना में ग्रामीण युवाओं को शामिल किया जाएगा। युवाओं को इसके लिए प्रेरित किए जाने की पहल भी सरकारी स्तर पर की गई है। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग गावं को स्वच्छ बनाए जाने के अभियान युवाओं की भूमिका अहम होगी। कचरा को एक जगह एकत्र किए जाने के लिए युवाओं को जागरूक किया जाएगा। उनके प्रयास से यह अभियान काफी हद तक सफल होगा।
शीघ्र काम शुरू किया जाएगा : बीडीओ
ग्रामीण इलाकों में फेंके जाने वाले कचरे में काफी मात्रा ऐसी चीजें रहती है,जिसका उपयोग जैविक खाद बनाने में किया जा सकता है। गांव स्वच्छ रखने के साथ-साथ जैविक खाद बनाने की योजना शुरू की जा रही है। पंचायती राज विभाग व कृषि विभाग के साथ मिलकर शीघ्र काम शुरू किया जाएगा। -संतोष कुमार, बीडीओ डुमरांव

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser