कृषि / डुमरांव प्रखंड के नंदन पंचायत से धान रोपनी की हुई शुरुआत

Paddy Ropani started from Nandan Panchayat of Dumraon Block
X
Paddy Ropani started from Nandan Panchayat of Dumraon Block

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

डुमरांव. डुमरांव प्रखंड में धान के रोपनी की शुरुआत हो गई है। प्रखंड मुख्यालय से सटे नंदन पंचायत के मुखिया राजीव कुमार उर्फ बबलू पाठक ने अपने खेत में धान की रोपनी करा इसकी शुरुआत की। इस संबंध में जानकारी देते हुए मुखिया राजीव ने बताया कि इस खरीफ सीजन में अभी तक जितनी अच्छी बारिश हुई है, उससे माॅनसून के मजबूत रहने के संकेत मिल रहे है। जिस कारण आद्रा नक्षत्र में ही धान की रोपाई की शुरुआत हो गई। मुखिया ने कहा कि पिछले साल तक इस नक्षत्र में रोपनी की बात तो दूर अभी बिचड़ा ही डाला जा रहा था।

लेकिन इस बार प्री माॅनसून की अच्छी बारिश ने किसानों के उम्मीद को बढ़ा दिया है। वहीं किसानों की माने तो समय से मॉनसून आने से धान की पैदावार अधिक होंगी। मॉनसून मजबूत होने से फसलों पर कीटो का प्रकोप भी नहीं होगा। किसानों की मानें तो अब तक मौसम धान के खेती के अनुकूल बना हुआ हैं। कृषि विभाग के आंकड़ों में इस खरीफ वर्ष में प्रखंड क्षेत्र में कुल 9 हजार 900 हेक्टेयर खेत मे रोपनी कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। नंदन में धान की रोपनी शुरू होने से स्थानीय गाँव सहित आस पास के किसानों में हर्ष व्याप्त है।

अगले सप्ताह से रोपनी में आएगी तेजी
हालांकि अभी अधिकांश किसानों के बिचड़े बहुत छोटे है जिस कारण अभी रोपनी में तेजी नहीं आएगी। किसानों की मानें तो अगले सप्ताह से बिचड़े रोपनी के लायक हो जाएंगे। जिसके बाद रोपनी का प्रतिशत बढ़ेगा। किसानों की मानें तो यदि माॅनसून इसी तरह से साथ दिया तो जुलाई महीने में ही रोपनी का लक्ष्य पूरा हो जाएगा।

आसान हुआ किसानों का काम
वैसे भी कोरोना काल में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने गांव आए है। सरकार द्वारा इनका उपयोग मनरेगा कार्यो में करने की योजना है। इसके अलावे बड़ी संख्या में ये मजदूर खेती के काम में भी हाथ बटाएंगे। जिससे उन्हें गांव पर ही रोजगार भी मिल जाएगा। प्रवासी मजदूरों के रहने से किसानों में रोपनी कराने सहित अन्य कार्यो की चिंता दूर हो गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना