अच्छी पहल / रोटरी जगदीश आई हास्पिटल ने चार साल में कैंप लगाकर 10,030 लोगों के मोतियाबिंद का मुफ्त ऑपरेशन कराया

X

  • पिछले चार सालों में अस्पताल के लिए उपलब्धि रही कि 1,87, 000 लोगों की मुफ्त ओपीडी जांच हुई है

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

डुमरांव. जिले में एक भी मोतियाबिंद से पीड़ित अंधे लोग नही रहेंगे। इसके लिए रोटरी क्लब और जेपी मेमोरियल आई हास्पिटल ठाना है। इसकी तैयारी भी पूरी कर ली गई है। इसकी जानकारी जेपी मेमोरियल ट्रस्ट के डायरेक्टर प्रदीप जायसवाल ने अस्पताल के चार वर्ष पुरा होने पर प्रेसवार्ता कर दी। जायसवाल ने बताया कि उसके लिए कई लोग भी मदद के लिए खुले में से सामने आए और लोगों को मोतियाबिंद का मुफ्त ऑपरेशन करा सैकड़ों गरीब लोगों खास कर महिलाओं को रौशनी प्रदान की है।

इसके अलावे उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब और जेपी मेमोरियल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में माता स्वर्गीय शिवकुमारी देवी व पिता जेपी जायसवाल के पुण्यतिथि मुफ्त मोतियाबिंद कैंप का आयोजन प्रत्येेक साल किया जाता है। उन्होंने कहा कि रौशनी दान करना महादान करने जैसा होता हैं।

लोग धन, अन्न, विद्या, श्रम, रक्तदान, आदि का दान तो करते ही हैं लेकिन लोगों को मरने से पहले नेत्रदान करने का भी संकल्प लेना चाहिए। ताकि जो व्यक्ति नेत्रहीन हैं उन्हें एक नई रोशनी मिल सकें। अब तक पिछले चार सालों अस्पताल के लिए उपलब्धि रही कि 1,87, 000 लोगों का मुफ्त ओपीडी जांच हुआ है। इसके अलावे 10,030 लोगों को मुफ्त मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराया गया है।

आंखों की ऑपरेशन के लिए दूसरे राज्यों में नही जाना होगा
अस्पताल के संचालक प्रदीप ने कहा कि गरीब लोगों के लिए आंखाें का मुफ्त ऑपरेशन तो हो ही रहा है। अगर सक्षम व्यक्ति अत्याधुनिक तरीके से बीना चीरा टाका लगाना चाहते (फेको विधी) है। उन्हें दिल्ली, पटना, नेपाल कही जाने की जरूरत नही है। अस्पताल में 2,500 से लेकर 42 हजार के लेस का प्रत्यारोपण करा सकते है। पहले सप्ताह में निर्धारित ही जांच हुआ कतरा था। परन्तु अब पुरे सप्ताह में कभी भी जांच करा सकते है।

पिछले 15 साल से रोटरी गरीबों को रोशनी दे रहा 
ट्रस्ट ने कराया 10,030 लोगों का मुफ्त ऑपरेशन जेपी मेमोरियल आई हास्पिटल ट्रस्ट के डायरेक्टर प्रदीप जायसवाल ने बताया कि गरीबों के आंखाें की रौशनी देने का काम हमलोगों के द्वारा पिछले 18 वर्षों से किया जा रहा है। पहले राज अस्पताल में कैंप लगता था। जिसके रोटरी क्लब के माध्यम से अस्पताल खुलने के बाद अब तक अस्पताल के द्वारा 1,87,000 लोगों का मुफ्त जांच हुई है। जिसमें 10,030 लोगों का ऑपरेशन किया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना