अच्छी पहल:‘सपना-घर हो अपना’ 100 आवासों में एक साथ होगा 15 अगस्त को गृह प्रवेश

डुमरांव3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रत्येक घरों के सामने लगाया जाएगा दो-दो पौधे, घरों के रंगाई का काम पूरा

डुमरांव प्रखण्ड में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए पक्के घरों में एक साथ 15 अगस्त को गृह प्रवेश कराया जाएगा। डीएम अमन समीर ने इस बाबत जिले में एक पत्र जारी कर अधिकारियों को निर्देश दिए है। जिसमें कहा गया कि गृह प्रवेश पंद्रह अगस्त से पूर्व हो व हर घर में दो सहजन के पौधे भी लगाए जाएं।

डुमरांव प्रखण्ड में इस योजना के तहत करीब 100 घरों का निर्माण कार्य करवाया जा चुका है । प्रधानमंत्री आवास मकान विहीन ग्रामीण परिवारों को दिए गए हैं। जबकि मुख्यमंत्री आवास कुष्ठ रोगियों या दैवीय आपदा से प्रभावित परिवारों को आवंटित किए गए हैं। प्रति लाभार्थी एक लाख 20 हजार रुपये मिले हैं।

इसमें 100 से अधिक आवास पूर्ण होने की स्थिति में हैं। इनमें गृह प्रवेश की तैयारी चल रही है। ऐसे ही मुख्यमंत्री आवास भी पूर्ण कराए जा रहे हैं। शासन की मंशा है कि इस वर्ष आवासों के पूर्णता के बाद सामूहिक रूप से गृह प्रवेश कराया जाए। ग्राम्य विकास आयुक्त ने इस बाबत 19 जुलाई को मुख्य विकास अधिकारी को पत्र जारी किया है। शासन की मंशा से अवगत कराते हुए कहा है कि 15 अगस्त के पहले सभी आवासों को पूर्ण कराकर उनमें रंगाई पुताई कराई जाए। मकान के सामने नाम पट्टिका भी लगाई जाए। वन विभाग की नर्सरी से सहजन के पौधे उपलब्ध कराए जाएं। ताकि गृह प्रवेश के समय दो-दो पौधे लाभार्थियों के आवास के सामने रोपित कराए जा सकें।

कहते है प्रखण्ड विकास पदाधिकारी
डुमरांव के प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि आवासों में सामूहिक गृह प्रवेश कराने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जो युद्ध स्तर पर जारी है । वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर 15 अगस्त को डुमरांव के सभी पंचायतों में एक साथ 100 लाभुकों को गृहप्रवेश करवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...