पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:सुमित्रा काॅलेज में कैंप लगा कैडेट्स के लिए छात्राओं का किया गया चयन, सिद्धांतों और कार्यपद्धति के साथ ही मिलने वाले लाभ बताए

डुमरांव15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शारीरिक दक्षता की जांच के आधार पर हुआ कैडेट का चयन, एनसीसी की ओर से आयोजित किया गया था कैंप

30 बिहार बटालियन एनसीसी बक्सर द्वारा स्थानीय सुमित्रा काॅलेज में एनसीसी कैडेटों के चयन के लिए कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में उपस्थित छात्राओं का शारीरिक दक्षता की जांच के आधार पर चयन किया गया। चयन प्रक्रिया में छात्राओं को दौड़, पीटी, परेड आदि कराकर तथा उनसे सामाजिक व राष्ट्रीय सरोकार से जुड़े प्रश्न पूछ कर उनका चयन किया गया।

इस दौरान अगले सत्र के लिए कुल 48 छात्राओं का चयन भी किया गया। चयनित छात्राओं को एनसीसी के सिद्धांतों व कार्यपद्धति के साथ ही मिलने वाले लाभ की जानकारी भी दी गई। कैडेटों को बताया गया कि एनसीसी को सेकेंड डिफेंस आफ लाईन कहा जाता है। इसलिए एनसीसी में चयनित छात्राओं को विभिन्न अवसरों पर विपेन प्रशिक्षण के साथ ही सामाजिक गतिविधयों, स्वच्छता अभियान, देश सेवा, आत्मरक्षा आदि की जानकारी दी जाती है।

कैडेटों को प्रशिक्षण के लिए काॅलेज स्तर पर नियमित परेड का अभ्यास के साथ ही उन्हें कई तरह के कैंपों से जोड़ भी एनसीसी के बारे में बताया जाता है। 30 बिहार बटालियन एनसीसी बक्सर व सुमित्रा काॅलेज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कैंप में छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।

छात्राओं का चयन 30 बिहार बटालियन बक्सर के सुबेदरा एसके शांडिल्य व काॅलेज प्राचार्य डा शोभा सिंह के नेतृत्व में किया गया। मौके पर नायब सुबेदरा संजय कुमार, हवलदार बिनोद कुमार, नारायण बहादूर थापा, काॅलेज की एनओ अमृता सिंह समेत कई अन्य मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें