पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:लैंड बैंक से जमीन विवाद का निपटारा, प्रशासन मिलकर सुलझाएगा मामला

डुमरांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जमीन विवाद को रोकने के लिए पुलिस ने की है नई पहल, लैंड बैंक के जरिए जुटाई गई जमीन के विवाद से संबंधित सूचना अपडेट का भी दिया निर्देश

जमीन विवाद पुलिस के लिए बड़ा नासूर बना हुआ है, प्रतिदिन एक नए मामले जमीन विवाद से जुडे़ थाने में आ रहे है। जिसके निष्पादन में सहूलियत लाने के लिए पुलिस कप्तान नीरज कुमार सिंह ने प्रत्येक थाने में जमीन विवाद से संबंधित मामले का एक बैंक बनवाया है। जो मामले के निष्पादन में कारगर साबित होगा।

जमीन विवाद कईयों की जान चली गई, कितने लोग जेलों में बंद है। फिर भी जमीन को लेकर टशन जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी आए दिन मारपीट से लेकर खून -खराबा तक होता है। इससे सामाजिक ताना -बाना भी बिगड़ रहा है। जानकारों की मानें तो पुलिस का ज्यादा वक्त जमीन विवाद को सुलझना में ही लग जाता है जिससे और भी मामले का निपटारा सही समय पर कर पाना पुलिस के लिए चुनौती बन जा रहा है।

अब इस पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने मुकम्मल खाका खींचा है। इसके तहत जिले में लैंड बैंक बनाए जाएंगे और इसी के जरिए जमीन से संबंधित सारे विवाद को पुलिस और प्रशासन की देखरेख में निपटारा किया जाएगा। बीते दो वर्षों में जमीन के विवाद में जिन लोगों के बीच गोलियां चली है। उनके हथियार के लाइसेंस को भी रद्द किए जाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा गया है।

लैंड बैंक बनाने की पहल पुलिस की तरफ से होगी। पुलिस कप्तान नीरज सिंह ने बताया कि राज्य सरकार के आदेश पर हर शनिवार को थाने में सीओ और थानेदार को स्वयं उपस्थित रहते हुए जमीन विवाद से संबंधित मामलों का निपटारा करना है। इसके साथ ही लैंड बैंक के जरिए जुटाई गई जमीन विवाद से संबंधित सूचना अपडेट करते हुए देखा जाए कि यह मामला किस स्तर से निपटाया जा सकता है। जिस अधिकारी के स्तर पर मामला होगा उसे सीधे उसी अधिकारी के पास ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
जमीन के विवाद में चलने वाली लाइसेंसी हथियार किए जाएंगे रद्द
एक सप्ताह पूर्व डुमरांव थाना का निरीक्षण करने पहुंचे एसपी नीरज कुमार सिंह से दैनिक भास्कर टीम द्वारा जमीन विवाद सहित कई अन्य मामलों पर जानकारी लिया गया तो उन्होंने बताया कि दो सालों में जमीनी विवाद के मामले बढ़ चुके है वही इस मामले में कई अवैध सहित लाइसेंस वाले भी बन्दूक का प्रयोग किया गया है। वैसे मामले की पड़ताल कर लाइसेंसधारी बंदूकों का लाइसेंस रद्द करने का प्रस्ताव जिला को भेजा गया है। इसको लेकर सभी थानों से ब्यौरा मांगा जा रहा है।
चौकीदारों की होगी अहम भूमिका : भूमि विवाद को लेकर जिले में हो रही घटनाओं को लेकर एसपी ने चौकीदारों को एक अहम भूमिका सौंपी है। चौकीदार अपने इलाके के जमीन से संबंधित मामले की जानकारी लेकर इसकी सूची थानेदार को देंगे। वे जमीन विवाद के मामले पर विशेष नजर बनाए रखने का भी निर्देश दिया है। वहीं जमीनी विवाद की सूचना मिलने पर वरीय पदाधिकारी को तत्काल देंगे ताकि समय रहे किसी अप्रिय घटना को रोका जा सके।
चौकीदारों को दिये निर्देश
जमीन विवाद के मामले पर विशेष नजर बनाने के लिए चौकीदारों को कई निर्देश दिए गए हैं जो अपने इलाके में जमीनी विवाद से संबंधित मामले पर विशेष ध्यान रखेंगे साथ ही जमीन विवाद मामले की सूचना अधिकारी को देते रहेंगे ताकि क्षेत्र में अमन और चैन कायम रहे। -नीरज कुमार सिंह, एसपी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें