पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्देश की अवहेलना:सड़क किनारे फेंके हुए कूड़ा से उठ रही दुर्गंध नगर परिषद ने खुद के निर्देश की अवहेलना की

डुमरांव7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार में से तीन कंपोस्ट डंपिंग केन्द्र का हुआ निर्माण एक का भी नही हो रहा इस्तेमाल

डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव कर वाहवाही लूटने वाली डुमरांव नगर परिषद कचरा प्रबंधन में फिसड्डी साबित हो रही है। जिससे शहर के वातावरण में प्रदूषण का जहर घूल रहा है। उचित प्रबंधन के तरीकों के अभाव में हर दिन लोगों के घरों से निकलने वाले कूड़े को सफाई कर्मी शहर के बाहरी हिस्से में सड़क किनारे यूं ही फेंक दे रहे है।

जिससे कूड़े से उठने वाला दुर्गंध आस पास के लोगों के लिए परेशानी का सवब बना हुआ है। वही बरसात में स्थिति और गंभीर होने की बात बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि सफाई कर्मियों द्वारा जंगल बाजार व जंगलीनाथ शिवमंदिर, सुमित्रा कॉलेज रोड़, कोरानसराय नहर मार्ग के बीच सड़क के किनारे कूड़े फेंका जा रहा है। जबकि कूड़े को खुले में फेंकने के बजाए उसका प्रबंधन का प्रावधान है। इसके लिए सूखे व गीले दोनों तरह के कूड़ों का अलग-अलग प्रबंधन किया जाता है। लेकिन लाखों की खर्च के बाद उचित प्रबंधन के अभाव में कूड़-कचरा धीरे-धीरे लोगों के लिए परेशानी का कारण बनते जा रहा है। बता दें कि पिछले दिनों इसी तरह से स्टेशन रोड में शहर के बाहरी हिस्से में कूड़ा फेंका जा रहा था।

मीडिया में खबर प्रकाशित होने के बाद नप प्रशासन ने इसका उचित प्रबंधन के बजाय उसे शहर के दूसरे छोर पर फेकवाने का काम किया जा रहा है। जिससे कभी प्रदूषण की गंभीर समस्या झेलनी पड़ सकती है। वही प्रबंधन के अभाव में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव के औचित्य पर सवाल उठने लगा है।

वार्ड 20 के पार्षद सोनू राय ने बताया कि चार जगह कंपोस्ट डंपिंग केन्द्र छठिया पोखरा, टीचर ट्रेनिंग स्कूल, खिरौली व कांव नदी के पास चिन्हित किया है स्थल का निर्माण करना था। परन्तु अबतक ट्रेंनिग स्कूल व छठिया पोखरा घाट, खिरौली गांव में बना है। दोनों ही महज तीन की बस्तु बना है इसका इस्तेमाल नही होने के कारण लाखों रुपये बर्बाद हो रहे है। जबकि सड़क के किनारे कुड़ा-कचरा फेंके जाने से उठ रहे दुर्गंध शहर के वातावरण में जहर घोल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें