पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिंदी दिवस:सबसे समृद्ध साहित्य 200 से अधिक विवि में हिंदी पढ़ाई जाती है

डुमरांव5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त ने कहा था कि हिंदी उन सभी गुणों से अलंकृत है जिनके बल पर वह विश्व की साहित्यिक भाषाओं की अगली श्रेणी में सभा सीन हो सकती है। 10 जनवरी को मनाए जाने वाले विश्व हिंदी दिवस पर यह कथन नए अर्थों में भी समीचीन हो जाता है कि हिंदी का दावा अब साहित्यिक परिधि से बाहर निकलकर व्यापक क्षेत्र में प्रवेश करते हुए अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित होना है।

दुनिया में हिंदी का विकास करने तथा इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से हर साल विश्व हिंदी दिवस मनाए जाने की घोषणा 10 जनवरी 2006 को भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता और अनुराग पैदा करना, हिंदी के लिए वातावरण तैयार करना एवं हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है। अंतत: संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषाओं में इसे स्थान दिलाना है।

दुनिया के विभिन्न देशों में हिंदी के बढ़ते कदमों के पीछे आप्रवासी भारतीयों की बड़ी भूमिका रही है, जिनमें अपनी मातृभूमि, संस्कृति, विचार और सामाजिक-पारिवारिक मूल्यों से जुड़ने की एक बेचैनी रहती है।

विदेशी धरती पर भारतीय तत्वों की परिपूर्ति भाषायी स्तर पर कोई भाषा अकेले कर सकती थी, तो वह हिंदी ही रही है, जो भौगोलिक विस्तार के साथ-साथ बोलने वालों की संख्या की दृष्टि से भी सबसे ज्यादा थी। यह अनायास नहीं कि विदेश गए भारतीयों ने हिंदी भाषा और साहित्य को भारतीय संस्कृति के प्रतीक के रूप में अपनाया और उसे बढ़ावा देने का प्रयास किया। भारत-भारतीयता से जुड़ने के क्रम में अनेक विदेशियों ने न सिर्फ हिंदी सीखी, बल्कि अपने-अपने देशों में वे ‘हिंदी के एंबेसडर’ भी बने।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser