पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदासीनता:तिपहिया वाहनों पर हो रही है ओवरलोडिंग, राजस्व को लग रहा चुना

डुमरांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मालवाहक के रूप में हो रहा है यात्री वाहनों का प्रयोग
  • परिवहन विभाग व प्रशासन की शिथिलता से नहीं लग रहा लगाम

अनुमंडल की सड़कों पर परिवहन नियमों को मखौल उड़ाया जा रहा है जबकि परिवहन विभाग के साथ ही स्थानीय प्रशासन इस दिशा में शिथिल बना हुआ है। जिससे हर दिन लाखों रूप के राजस्व की क्षति पहुंच रही है। हम बात कर रहे है यात्री वाहनों का उपयोग माल वाहक वाहन के रूप में करने की। अनुमंडल की सड़कों पर चलने वाली ऑटो रिक्शा व जीप जैसे यात्री वाहनों का उपयोग इन दिनों माल वाहक वाहन के रूप में किया जा रहा है।

इन वाहनों पर सब्जी व किराना सामान, मिनरल वाटर के साथ ही रसोई गैस सिलेंडरों की ढुलाई भी हो रही है। जिससे किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है। अकेले डुमरांव बिक्रमगंज पथ पर दर्जनों ऐसे टेम्पो का परिचालन हो रहा है जिस पर ओवर लोड सामान भरा रहता है। जबकि यात्री वाहनों पर सामान ढोना परिवहन नियमों के मानक पर नहीं है।

लेकिन व्यवसायी कम भाड़ा लगने के कारण मालवाहक वाहनों के अपेक्षा ऐसे यात्री वाहनों पर सामानों की ढुलाई करा रहे है। हाल ही में बदले परिवहन नियमों के बाद पुलिस द्वारा नियमित वाहन जांच करने की बात कही जा रही है। बावजूद पुलिस की नजर में ऐसे वाहनों का नहीं आना कई सवाल खड़े कर रहा है।

जानकारों का कहना है कि टेम्पो पर मानक से अधिक भार के सामान लादने से अक्सर उसके दुर्घटना ग्रस्त होने की संभावना बनी रहती है। कई बार ऐसे हादसे हो भी चुके है। बावजूद इसके ऐसी घटनाओं से न तो व्यवसायी कुछ सीख ले रहे है और न ही परिवहन विभाग या प्रशासन इस पर लगाम लगा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें