पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान परेशानी:गेहूं की फसल तैयार, बदलते मौसम से किसान परेशान, कटनी के लिए नहीं मिल रहे हैं मजदूर

डुमरांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गेहूं की फसल खेतों में पक कर तैयार हो चुकी है। लेकिन मजदूरों के अभाव में रबी फसल की कटनी प्रभावित हो रही है। वहीं पिछले कुछ दिनों से पल-पल बदलते मौसम को लेकर किसानों की धड़कने बढ़ रही है। मंगलवार को आरा व अन्य जिलों में हुई ओला वृष्टि ने टेंशन बढ़ा दी है। पकी गेहूं की फसल का दाना तेज पछुआ हवा में खेतों में झड़ रहा है। मजदूरों के अभाव में गेहूं फसल की कटनी सही समय पर नहीं हो पा रहा है। किसान विवश और लाचार हैं।

मजदूरों के अभाव में खासकर छोटे व मध्यम वर्ग के किसानों को खासे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कुछ सालों से खेतों में लगाए फसल का उचित दाम या लागत भी किसानों को ऊपर नहीं हो पाने के कारण किसान खेती से विमुख हुए जा रहे हैं। वक्त बदला तो मजदूर भी समय के साथ बदल गए। एक दशक पहले और आज के मजदूरों में काफी अंतर आ चुका है। पहले मजदूर हाईटेक नहीं थे, लेकिन अब हाईटेक हो चुके हैं।

मजदूर के बच्चे भी जागरूक हो चले हैं। युवा पीढ़ी के पढ़े लिखे मजदूर वर्ग के लोग अब फसल कटनी के बजाए देश के अन्य प्रांतों में बिर्ल्डस के साथ ठेके पर भवन निर्माण, सड़क निर्माण, स्वरोजगार सहित अन्य कार्य करने में दिलचस्पी ज्यादा ले रहे हैं। गांवों व कस्बों में बसने वाले अधिकांश मजदूर पलायन कर चुके हैं, जो हैं भी वो कम पैसों में काम करना नहीं चाहते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें