पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का यू टर्न:आकाश में बादलों की अठखेलियां देख बढ़ी किसानों की चिंता

डुमरांव6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बादल व सर्दी ने बढ़ाई सर्दी, मौसमी बीमारी की चपेट में आ सकते है लोग

शनिवार को मौसम का रूख बदल गया है। चटक धूप की जगह आकाश बादलों से घिर गया था तथा सर्द पछिया हवा भी चलने लगी। जिससे सर्दी बढ़ गई है। पिछले सप्ताह भर से मौसम का यू टर्न जारी है। कभी चटक धूप निकलने से ठंड गायब हो जा रही है तो कभी बादलों व पछिया हवा से कनकनी बढ़ जा रही है। मौसम के इस तेवर को देख किसानों की चिंता भी बढ़ गई है।

खासकर जिस तरीके से शनिवार को पूरे दिन बादल छाए रहे उससे किसानों को इस बात की चिंता सताने लगी है कि कही तेज बारिश न हो जाए। बारिश होने पर खलिहानों में रखे धान के बोझों के सड़ने का खतरा बना हुआ है। जबकि बादल व बारिश से सब्जी, दलहन व तिलहन की फसलों को भी नुकसान पहुंचेगा। हालांकि गेहूं के लिए बारिश जरूर फायदेमंद रहेगी। किसानों की मानें तो मौसम के इस बदलाव ने खेती को बड़ा नुकसान पहुंचेगा।
मौसमी बीमारी की चपेट में आ सकते है लोग : मौसम में जिस तरह बदलाव हो रहा है तथा कभी धूप निकल रहा है तो कभी सर्द हवाएं चलने लगती है ऐसे में लोग मौसमी बीमारी व ठंड की चपेट में आ सकते है। डाक्टरों की मानें तो मौसम में हो रहे लगातार बदलाव से बच्चें तथा बुजुर्गों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी।
किसानों की बढ़ी मुश्किलें: आकाश में बादल छाने तथा बारिश की आशंका के बीच किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। अभी तक आधे से अधिक किसानों के धान के बोझ खलिहान में ही पड़े है। इसके अलावे तिलहन फसलों में फूल निकल गए है। बारिश होने पर फूल झड़ेंगे। वही सब्जी की फसलें खासकर लतेदार सब्जियों के पौधे भी खराब हो जाएंगे।​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser