पंचायत चुनाव:दुर्गावती में कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ 67 % मतदान, महिला वोटरों की संख्या रही ज्यादा

दुर्गावती2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जेवरी पंचायत के ग्राम छाता मतदान केंद्र पर नकाबपोश महिलाएं कतार में खड़ी। - Dainik Bhaskar
जेवरी पंचायत के ग्राम छाता मतदान केंद्र पर नकाबपोश महिलाएं कतार में खड़ी।
  • कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम और बायोमेट्रिक की गड़बड़ी से वोट देने आए मतदाताओं में रहा आक्रोश
  • दूसरे चरण में 174 मतदान केंद्रों पर भयमुक्त और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न
  • मतदाताओं ने 1,268 प्रत्याशियों के भाग्य का किया फैसला

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में दुर्गावती प्रखंड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शाम पांच बजे तक 67% मतदान हुआ। खबर लिखे जाने तक जिला प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार करीब आठ बूथों पर मतदान की प्रक्रिया चल रही थी। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र त्रिपाठी ने बताया कि दुर्गावती में शाम 5 बजे तक 67% मतदान हुआ है।चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार को प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। मतदान के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी और मतदाताओं ने भयमुक्त वातावरण में खुलकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोटिंग का समय खत्म होने के बाद भी सभी तो नहीं मगर कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान होता रहा।निर्वाचन आयोग ने सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान की समयावधि निर्धारित किया है। बता दे कि पहली बार पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन के साथ-साथ वैलेट पेपर को भी रखा गया है। यही नहीं बिहार में पंचायत चुनाव में पहली बार बोगस वोटिंग रोकने के लिए बायोमेट्रिक और फोटो स्क्रीन सिस्टम लागू किया गया।
वरिया अफसर लेते रहे जायजा : इसके अलावा भी सुरक्षा की अचूक व्यवस्था की गयी थी। सभी मतदान केन्द्रों पर दो सौ मीटर की परिधि के अन्दर निषेधाज्ञा लागू थी। खुद डीडीसी कुमार गौरव, एएसपी अभियान नितिन नवीन एसडीएम एसडीपीओ थानाध्यक्ष डीसीएलआर अंचलाधिकारी बीडीओ सेक्टर मजिस्ट्रेट बूथों पर जा जाकर पल-पल की जानकारी लेते रहे यही कारण है कि दुर्गावती में दूसरे चरण का चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ।

भयमुक्त माहौल में हुआ मतदान
प्रशासन के लिए चुनौती प्रखंड क्षेत्र के सावठ, जेवरी और डुमरी पंचायत का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराना चुनौती था। कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। एएसपी अभियान नितिन नवीन पूरे दिन मतदान केन्द्रों का जायजा लेते रहे जहां कहीं तनिक भी गड़बड़ी की शिकायत मिली, फौरन वहां पहुंच दण्डाधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस बल के जवानों को भेज दंबंगों के मंसूबे को सफल होने नहीं दिया।

1268 उम्मीदवारों के भाग्य का किया फैसला
दुर्गावती प्रखंड में 13 पंचायतों में मुखिया पंचायत समिति सदस्य सरपंच वार्ड सदस्य पंच सदस्य पद के लिए 1,268 उम्मीदवारों के चुनाव के लिए मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। प्रखंड क्षेत्र के 174 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव में पहली बार ईवीएम और बैलट पेपर के जरिए प्रत्याशियों को विजयी बनाने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

ईवीएम में खराबी से मतदाता हुए परेशान
दुर्गावती प्रखंड में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान की अवधि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गई थी। कई मतदान केंद्रों पर शाम के 6 बजे के बाद भी करीब पचास से सौ मतदाताओं की लंबी कतार विभिन्न मतदान केंद्रों पर रही। जिसमें सावठ पंचायत के बूथ नंबर 12 खमीदौरा पंचायत के बूथ नंबर 9 व 12 और 14 मतदान केंद्रों पर कमोबेश 25 से 50 की संख्या में मतदाताओं की कतार दिखी।

@ प्रखंड में इस तरह रहा मतदान का प्रतिशत
सुबह 7 बजे मतदान शुरू
सुबह 9 बजे - 13 प्रतिशत
सुबह 11 बजे - 28 प्रतिशत
दोपहर 1 बजे - 41 प्रतिशत
शाम 3 बजे - 51 प्रतिशत
शाम 5 बजे - 62 प्रतिशत

सावड पंचायत के मतदान केंद्र पर निरीक्षण करते डीडीसी।
सावड पंचायत के मतदान केंद्र पर निरीक्षण करते डीडीसी।

ईवीएम में तकनीकी दिक्कतें सामने आई
दुर्गावती प्रखंड में शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न हुआ। कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी दिक्कतें सामने आई जिसे तत्काल ठीक करा कर मतदान शुरू कराया गया।

चांद में तीसरे दिन 260 लोगों ने भरा नामांकन पत्र

चांद | चांद प्रखंड में नामांकन के तीसरे दिन भी भारी भीड़ उमड़ी। इस दौरान विभिन्न पदों के लिए कुल 260 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। जिसमें मुखिया पद के लिए 9 महिला 13पुरूष, बीडीसी पद के लिए 9 महिला 12 पुरूष, सरपंच पद के लिए 4 महिला 15पुरूष, पंच पद के लिए 32 महिला 26 पुरूष,वार्ड सदस्य पद के लिए महिला 75 व पुरूष 65 इस तरह से कुल 260 प्रत्याशियों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन किया। नामांकन के बाद समर्थकों ने खुब मिठाई का स्वाद लिया।नामांकन में वार्ड सदस्यों का भारी जमावड़ा हुआ है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ शशि भूषण साहू ने बताया कि नामांकन के तीसरे दिन नामांकन शांति पूर्वक नामांकन कार्य हुआ।सभी नामांकन आवेदन को ऑन लाइन किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...