पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:महादलित बस्ती में कर्तव्य रथ से लोग हुए जागरूक

दुर्गावती6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस दौरान प्रशासन ने मास्क वितरित किया जबकि लोगों का सेनेटाइजर से हाथ धुलवाया

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कैमूर प्रशासन अधिक से अधिक मतदान कराने को लेकर एक अभियान चला रहा है।यही नहीं दलित और महादलित बस्तियों में मतदान कर्तव्य रथ के साथ अधिकारी और ईवीएम एक्सपर्ट की टीम भी पहुंच रही है।

इसी दौरान रविवार को रामगढ़ विधानसभा के डिडखिली के महादलित बस्ती में कर्तव्य पहुंचा। जहां रामगढ़ विधानसभा के आरओ ने मुसहर समाज के लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया। साथ ही बताया कि ईवीएम मशीन पर अपने उम्मीदवारों को कैसे आप अपना मत दे सकते हैं।

हालांकि प्रशासन ने इस दौरान मास्क वितरित किया तो सेनेटाइजर से हाथ धुलवाया। मतदान कर्तव्य रथ अलग-अलग जगहों पर जाकर यह भी बता रहा है कि ईवीएम मशीन का प्रयोग मतदान के दौरान कैसे करें। कौन सा बटन दबाएं ताकि आपका मत पड़ सके। लोगों से बात करने के क्रम में यह जानकारी प्राप्त हुई की लोगों में चुनाव के प्रति जागरूकता तो है परंतु मतदान अपने मनोवांछित उम्मीदवार को किस प्रकार किया जाना है, उस प्रक्रिया के संदर्भ में पर्याप्त जानकारी नहीं है।

लोगों को ईवीएम से अवगत कराने की प्रबुद्धजनों एवं मीडिया से अनुरोध
रामगढ़ विधानसभा में संचालित कर्तव्य रथ के माध्यम से हम लोगों की यह कोशिश है कि लोगों को मतदान के प्रति जागरूकता के साथ-साथ मतदान की प्रक्रिया से अवगत कराया जाए।मतदान की प्रक्रिया से आशय यह है कि मतदान केंद्र पर जाने के उपरांत मतदाता किस प्रकार ईवीएम का प्रयोग करेंगे। इधर, प्रशासनिक स्तर से समाज के प्रबुद्धजनों एवं मीडिया से अनुरोध किया गया है कि सभी भी अपने-अपने स्तर पर लोगों को ईवीएम से अवगत कराएं।

दरअसल जिला प्रसासन की अनूठी पहल है कि डम्मी वोटिंग कराने के दौरान हर एक वोटर वीवी पैड व इवीएम मशीन से चुनाव के दिन से पहले डम्मी वोटिंग कर रहा है। डम्मी वोटिंग करने के बाद वोटर हस्ताक्षर बना अपनी उपस्थिति दर्ज करा लोकतंत्र के पर्व में शामिल होने को संकल्पित हो रहा है। सेक्टरवार कर्तव्य रथ से चुनाव सम्बंधित जानकरी वोटरों को दी जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें