पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कवायद:102 लोगों को गायपालन करने का मिलेगा अवसर

गोपालगंज14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाभुकों का किया गया चयन, जिले के युवाओं को रोजगार देने की दिशा में किया जा रहा है काम

जिले के युवाओं को रोजगार देने की दिशा में सरकार के द्वारा डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए समग्र गव्य विकास योजना के तहत 50 से 75 प्रतिशत तक अनुदान दी जा रही है। इसके लिए 25 अक्टूबर तक लिए गए आवेदन के लाभुकों का चयन कर उनके अंकित बैंकों में भेजा जा रहा है। इस योजना के तहत 2, 4, 6 और 10 दुधारू मवेशी के लिए अलग-अलग श्रेणियों में अनुदान की व्यवस्था है। गाय पालन करने वाले सामान्य जाति के लोगों को 50 प्रतिशत जबकि अनुसूचित जाति के लोगों को 75 प्रतिशत अनुदान का लाभ दिया जायेगा। इसके लिए जिला गव्य विकास के कार्यालय में लाभुकों ने आवेदन जमा किया है। फिल्ड अॉफिसर ओमप्रकाश प्रसाद ने बताया कि पहले आओ पहले पाओ के तर्ज पर आवेदनों पर विचार किया गया है। जल्द ही उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

सामान्य को 50 प्रतिशत मिलेगा अनुदान| इस योजना के तहत गाय पालन पर सामान्य किसानों को 50 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग के किसानों को 75 प्रतिशत तक अनुदान मिलेगा। दो दुधारू मवेशी की योजना की लागत 1 लाख 60 हजार, 4 दुधारू मवेशी के लिए 3 लाख 38 हजार 400, छह दुधारू मवेशी के लिए 5 लाख 32 हजार 600 और 10 दुधारू मवेशी के लिए 8 लाख 96 हजार रुपये निर्धारित है। इसी राशि पर संबंधित जाति के श्रेणी के आधार पर 50 और 75 प्रतिशत तक अनुदान देने की योजना है।

जिले का क्या है लक्ष्य
समग्र गव्य विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में जिले के लिए अलग-अलग श्रेणियों में 102 लोगों को लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित है। जिसमें दो मवेशी के लिए सामान्य श्रेणी के लिए 50, एससी के लिए 15, एसटी के लिए 2 तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 7 लक्ष्य निर्धारित है। इसी प्रकार चार दुधारू मवेशी के लिए सामान्य श्रेणी में 30 और अनुसूचित जाति के लिए 5, छह दुधारू मवेशी के लिए सामान्य श्रेणी के लिए 15, एससी के लिए 4, अत्यंत पिछड़ा के लिए 3 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
कमिटी के निर्णय पर लिया गया निर्णय
फिल्ड आॅफिसर ओमप्रकाश प्रसाद ने बताया कि किसानों के द्वारा जो भी आवेदन आया था। उस पर निर्णय जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा निर्णय लेने के बाद लाभुकों का चयन किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें