चुनाव:दरौंदा की 17 पंचायतों में 1709 उम्मीदवार

गोपालगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज सुबह सात से शाम पांच बजे तक होगा मतदान, सुरक्षा को लेकर भी है पुख्ता इंतजाम

लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी देने के लिए जनता पूरी तरह तैयार है। प्रशासनिक तैयारी भी पूरी हो चुकी है। बुधवार को सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। मतदाता अपनी पसंद से गांव की सरकार का चुनाव करने के लिए मतदान करेंगे। चुनाव में प्रखंड के 17 पंचायतों में 132446 मतदाता 1709 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच एवं जिला परिषद मिलाकर कुल छह पदों के लिए 238 बूथों पर पोलिग पार्टियां पहुंच गई हैं। मुखिया 168, पंचायत समिति 154, सरपंच 110, वार्ड सदस्य 938, पंच 297 एवं जिला परिषद 42 भाग्य आजमा रहे हैं। मतदान को लेकर मंगलवार को करीब तीन बजे के बाद से कर्मचारी रवानगी स्थल पर पहुंचने लगे थे।

पीठासीन अधिकारियों को सभी छह पदों के मतपत्र आवंटित मतदाताओं की संख्या के अनुसार उपलब्ध कराए गए। ज्यादातर पोलिग पार्टियां सामग्री लेने के बाद दोपहर से पहले आवंटित मतदान केंद्रों के लिए निकलना शुरू हो गई थी। शाम तीन बजे तक सभी पोलिग पार्टियां निकल गई। प्रत्येक बूथ पर शाम तक पोलिग पार्टियां पहुंच गई। ड्यूटी पर तैनात 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट ने पोलिग पार्टियों की उपस्थिति का सत्यापन कर लिया। हर पोलिग पार्टी में चार कर्मचारी हैं। बताते चलें कि चुनाव के लिए 233 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

जिसमें 5 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा 2 चलंत मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 17 सेक्टर बनाए गए हैं। इन 17 सेक्टरों में एक थानाध्यक्ष व एक वरीय अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है। इसके अलावा सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर बिहार पुलिस, बीएमपी एवं अन्य पुलिस के जवान सभी एरिया को कवर करेंगे। निर्देशित किया गया है कि मतदान केंद्र पर कोई भी सेक्टर पदाधिकारी हों या मतदान कर्मी सेल्फी नहीं लेंगे। मतदान केंद्रों से 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। जिन मतदान केंद्रों पर पांच सौ से अधिक मतदाता है वैसे पीठासीन पदाधिकारी को मतदान तेजी से कराने का निर्देश दिया गया है।

खबरें और भी हैं...