पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोपालगंज:पृथ्वी दिवस पर 4 लाख पौधे लगेंगे, 19 नर्सरियों में 35 प्रजातियों के पौधे हो रहे तैयार

गोपालगंज10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पृथ्वी दिवस के मौके पर आगामी 9 अगस्त को पूरे जिले में करीब 4 लाख पौधों को लगाया जाएगा। इस साल पौधरोपण के साथ पौधों के संरक्षण के लिए वन पोषक रखे जाएंगे जो पौधे का निगरानी करेंगे। पौधरोपण कराए जाने के तत्काल बाद सभी पौधों को गैबियन बनाकर उसके अंदर सुरक्षित किया जाएगा। ताकि पौधों को बर्बाद होने से बचाया जा सके।
वन विभाग ने तैयारी की है पौधे: इसके लिए 4 सरकारी,14 निजी,3 मॉडफाइड नर्सरी  स्थिति वन विभाग में 4 लाख से ज्यादा पौधे की विभिन्न प्रजातियों के 3 से 5 फीट तक के पौधे तैयार किया है। वहीं कैम्पस में लगाए जाने के लिए 20 हजार पौधों की अलग से तैयारियां की गई है। योजना में तहत नीम, बांस, सागवान , पीपल, अजूर्न, गुलमोहर, जामुन सहित 35 प्रजातियों के अलावा इस बार कैम्पस में लगाने वाले पौधों को भी अलग से तैयार किए हैं।

सस्ते दर पर उपलब्ध कराया जाता है पौधा
 पौधों को  ग्राम पंचायत, कार्यकारी और आमजन की मांग के अनुरूप इस बार अलग-अलग साइज व रेट के पौधे जिले भर की 19 नर्सरियों से उपलब्ध कराये जायेंगे। विभाग की ओर से निजी व्यक्तियों, संस्थाओं, औद्योगिक एवं वाणिज्यिक के लिए 3 से 5 फीट वाले पौधे को तैयार किया गया है। कांटेदार प्रजाति के पौधे एवं छायादार व चौड़ी पत्ती वाले पौधों की अलग-अलग दरें निर्धारित की है। इसमें कांटेदार प्रजाति पौधे 4 फीट तक का 4 रुपए है तथा छायादार एवं चौड़ी पत्ती वाले पौधे में 2 से 5 फीट के ऊपर वाले पौधों के 5 से 10 रुपए तक की दर है।

2 लाख लगेंगे फलदार पौधों
इस अभियान के तहत 2 लाख फलदार पौधों को लगाने की योजना है। हालांकि किसानों के लिए पौधा लेने पर कोई रोक नहीं है। किसान कोई भी पौधा ले सकेगा। लेकिन उन्हें फलदार पौधे के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके तहत किसान वन विभाग की नर्सरी से महोगनी, सागवान, शीशम, कचनार, कुसुम, सहजन, आंवला, पलास, बेल, गंभार, नीम, जामून, आम आदि के पौधे ले सकते हैं। इस साल सामाजिक वानिकी से भी  पौधे लगेंगे। इस अभियान के तहत जिले के सभी प्रखंडों का बाकायदा लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।

मनरेगा से भी लगाए जाएगे पौधे
इस साल बरसात के दिन में सामाजिक वानिकी योजना के तहत मनरेगा की ओर से पौधे लगाए जाएंगे। ग्रामीण विकास विभाग ने भी इस कार्य के लिए पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए वन विभाग को कहा है। ताकि अगस्त माह में अधिक से अधिक पौधों को लगाने की योजना को अंतिम रूप दिया जा सके। डीडीसी ने बताया कि इस अभियान में बाहर से आए मजदूरों को रोजगार भी उपलब्ध होगा।  

पौधे लगाने के प्रति लोगों की बढ़ी है रुचि
लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता आई है। अब लोग अपने घर, ऑफिस के साथ-साथ ही स्वयं, बच्चों एवं माता-पिता के जन्मदिवस पर पौधा रोपण कर रहे है। वहीं अपने ऑफिसों, घरों की गैलेरियों को अब पेड़-पौधों के माध्यम से आकर्षित बनाने के लिए भी लगाएं जा रहे है, ताकि गर्मी के मौसम ऑफिस, घर का तापमान गर्मी से राहत मिल सकें। -ए कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी,गोपालगंज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें