पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्मार्ट सिटी:शहर को स्मार्ट बनाने का खाका तैयार, नप की 400 से ज्यादा योजनाओं पर सहमति

गोपालगंज13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सौंदर्यीकरण और नाली-गली योजना पर मुख्य फाेकस, विभाग को भेजा गया 1.81 अरब का बजट

गोपालगंज शहर को स्मार्ट सिटी के तर्ज पर विकसित करने का खाका तैयार है। नगर परिषद के बोर्ड की विशेष बैठक में 400 से ज्यादा एजेंडों पर पार्षदों ने सहमती की मुहर लगा दी है। शहर को नया लुक देने के लिए 1 अरब 81 करोड़ की राशि खर्च करने का बजट पेश किया गया है। नप द्वारा प्रस्तावित बजट को आवंटन के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग को भेज दिया गया है। राशि मिलते ही शहर के कायाकल्प का कार्य शुरू हो जाएगा। नगर परिषद के चेयरमैन हरेन्द्र खैधरी ने बताया कि लॉकडाउन के कारण मार्च में नए बजट के लिए बोर्ड की बैठक नहीं हो सकी थी।

कोरोना संक्रमण के चलते करीब पांच माह बाद हुई बैठक में बजट पर शहर के सौंदर्यीकरण और नागरिक सुविधाओं पर विशेष फोकस किया गया है। प्रस्तावित बजट साल 2019-20 की तुलना में 84 करोड़ ज्यादा है। पिछला बजट 96 करोड़ 23 लाख 15 हजार का था। इस बार बजट ज्यादा होने का कारण है सबके लिए आवास योजना का सर्वाधिक स्किम होना। यहां आवास योजना के 1813 लाभुकों पर 36 करोड़ 26 लाख की राशि खर्च की जाएगी। जबकि नाली-गली के तहत सभी वार्डों में 120 योजनाओं की मंजूरी दी गई है।

आवास योजना के 1813 लाभुकों पर 36 करोड़ 26 लाख की राशि खर्च की जाएगी

पीछले वर्ष की अधूरी योजनाएं होंगी पूरी
वर्ष 2010-20 की कई योजनाओं पर अभी काम चल रहा है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी विमल कुमार ने बताया कि वर्ष की वंचित योजनाओं को भी इस बार के बजट में शामिल किया गया है। पीछले बजट की राशि भी नए वित्तीय वर्ष की योजनाओं पर खर्च होगी।

शहर की सौंदर्यीकरण पर फोकस
बजट में शहर की सौंदर्यीकरण और नाली-गली योजना पर विशेष फोकस किया गया है। मोहल्ले और शहर की मुख्य सड़कों की सौंदर्यीकरण का यह पहला बड़ा बजट है। इसमें मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना को खास तवज्जो दी गई है।

पिछले वर्ष की योजनाएं जो अभी शुरू नहीं हुई
पीछले बजट की चार महत्वपूर्ण योजनाएं ऐसी हैं जिन पर अभी तक काम शुरू नहीं हुआ है। इन योजनाओं में डंपिंग जोन के लिए जमीन की खरीददारी नहीं की गई। अंडरग्राउंड नाला का निर्माण नहीं हुआ। शहर की सड़कों पर डिवाईडर बनाने, वाहनों के लिए पार्किंग जोन और बस स्टैंड के निर्माण का प्रस्ताव था। इन योजनाओें पर अभी तक काम शुरू नहीं हो सका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें