पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए एक तक करें आवेदन, पहचान पत्र लेकर करें मतदान

गोपालगंज3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 फरवरी तक दावा आपत्ति का किया जाएगा निराकरण

पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर दावा-आपत्ति के लिए समय निर्धारित कर दिया गया है। एक फरवरी तक नाम जोड़ा, हटाया या शुद्धिकरण किया जाएगा। इसके लिए ग्राम पंचायत कार्यालय और प्रखंड व पंचायत समिति कार्यालय का चयन किया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के आलोक में प्रारूप प्रकाशन का व्यापक प्रचार- प्रसार करना है। साथ ही दावा आपत्ति प्राप्त करने के लिए पदाधिकारियों व कर्मियों को हर संभव जानकारी दिया जा रहा है। दावा आपत्ति के लिए क्रम संख्या एक से लेकर सात बिंदु बनाए गए हैं। दरअसल पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही है। एक फरवरी के बाद वोटर लिस्ट के प्रकाशन की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।
अबतक 236 मतदाताओं ने डाली है अपनी आपत्ति
एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाता का नाम जोड़े जाने आदि को लेकर कवायद जारी हैं। अब तक 236 आपत्ति डाली गई है। वहीं मौजूद कर्मी राजकुमार, विनय कुमार, मंतोष कुमार राम, सत्येंद्र चौधरी, राजू प्रसाद सहित अन्य उपस्थित थे।

दावा-आपत्ति के बाद वोटर लिस्ट का होगा प्रकाशन
जिला निर्वाचन विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार 8 फरवरी तक दावा आपत्ति का निराकरण किया जाना है। इसके लिए विधानसभा चुनाव के आधार पर मतदाता सूची का विखंडन का काम कराया गया है। विखंडन के पश्चात तैयार की गई पंचायत मतदाता सूची में किन्हीं का नाम अंकित है या नहीं अथवा अन्य किसी प्रकार के दावा आपत्ति को लेकर आवेदन लिया जा रहा है।

इसके लिए सभी निर्वाची पदाधिकारियों से विखंडन में त्रुटियों अथवा वार्डवार विखंडन के समय या मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन के समय मतदाता सूची में मृत व्यक्ति का नाम अंकित हो गया हो, इन बिंदुओं पर भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। मुद्रण के भूल के कारण कोई संशोधन की आवश्यकता हो, इसके लिए भी आवेदन लिया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें