पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Gopalganj
  • Bataidars Will Also Get The Benefit Of 90% Subsidy, Farmers Will Get Vegetable Plants In The New Year Under The Horticulture Development Scheme To Strengthen The Farmers.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बागवानी:बटाईदारों को भी मिलेगा 90% सब्सिडी का लाभ, किसानों को सबल बनाने को लेकर बागवानी विकास योजना के तहत किसानों को मिलेंगे नए वर्ष में सब्जी के पौधे

गोपालगंज5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

किसानों को सबल बनाने को लेकर उद्यान विभाग ने सब्जी की उन्नत खेती के लिए किसानाें को जागरूक करने में लगा है। जिससे परंपरागत खेती के साथ ही किसानों का रुझान सब्जियों की खेती की तरफ बढ़े और आत्मनिर्भर व कृषि को जीविका का बेहतर साधन बना सकें। इसको लेकर विदेशी और उन्नत प्रभेद के सब्जी के पौधे के लिए किसानाें से नए वित्तीय वर्ष में आवेदन लिए जाएगें। इस वर्ष 20-21 में 200 सौ अधिक किसानों को इस योजना को लाभ मिलेगा।
सब्जी की खेती पर 90 प्रतिशत सब्सिडी : कृषि विभाग के बागवानी विकास योजना के तहत इस उद्यान विभाग के महत्वकांक्षी योजनाओं में दो योजनाओं का चयन करने के लिए राज्य बागवानी मिशन को प्रस्ताव भेजा है। जिसमें किसानों को विदेशी सब्जी की खेती से करने से अधिक लाभ मिल सकेगा। दरअसल कुछ विदेशी सब्जियां ऐसी भी हैं। जिनकी साल भर उपज प्राप्त होती है।

एक पौधे पर 10 रुपए की
किसानों को विदेशी सब्जी की खेती में बीज और पौधे पर अनुदान देने का प्रावधान है। यदि विदेशी सब्जी की पौध दस रुपए में मिलती हैं, तो किसानों को 9 रुपए की सब्सिडी यानी नब्बे प्रतिशत अनुदान पर सब्जी का पौधा और 3 रुपए वाली संकर पौधे तीस पैसे में उपलब्ध कराएगां। किसान जितने भी रकबा में सब्जी का खेती के लिए पौधे की मांग करेंगे। उन्हें उपलब्ध बागवानी मिशन के तहत मिलेगा।

विदेशी पौधे से आए सब्जी में नहीं होंगे बीज
सेंटर ऑफ एक्सीलेंस देसरी और चंडी में किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले विदेशी सब्जी की पौध और संकर पौध उपलब्ध कराने के लिए कार्य किया जा रहा है। जिसमें विदेशी सब्जी बीज से शिमला मिर्च,चेरी टमाटर, बीज रहित खीरा,बीज रहित बैगन का तैयार पौधा किसानों का उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे इसकी उपज दो गुनी होगी।

योजना से किसानों को मिलेगा लाभ
कृषि विभाग की बनाई गई योजना से किसानों को काफी लाभ मिलने वाला हैं। अभी विदेशी सब्जी वाला पौधा लगभग 10 रुपए में मिलता है, लेकिन अब वह महज 1 रुपए में दिया जाएगा। संकर किस्म वाले पौधे महज 30 पैसे में दिए जाएंगे। बाहर से आए लोगों को स्वरोजगार मिले इसको लेकर विभाग ने महत्वकांक्षी योजना बनाई है।
महमद नेयाज सिद्दीकी,गोपालगंज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें