पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पठन-पाठन:1 मार्च से प्रारंभिक स्कूलों में शुरू होगा बच्चों का पठन-पाठन

गोपालगंज9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

349 दिन बाद फिर से प्रारंभिक स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई शुरू होगी। सरकार ने 1 मार्च से पहली से पांचवीं तक शिक्षा देने वाली सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। कोविड 19 काल में ये सभी स्कूल 17 मार्च 2020 से ही बंद है। पहले चरण में नौंवी से 12वीं एवं दूसरे चरण में छठी से आठवीं तक की स्कूलों में पहले ही कक्षाएं चल रही हैं। प्रारभिक शिक्षा देने वाली सरकारी एवं निजी क्षेत्र के 500 से ज्यादा स्कूल संचालित है। दो तीन दिन पहले राज्य शिक्षा विभाग ने यूट्यूब से विभागीय अधिकारी एवं शिक्षकों के साथ एक घंटे का सत्र चलाया था। सरकारी स्कूलों में बच्चों के नामांकन एवं अभिभावकों में फिर से विश्वास पैदा किया जा रहा है।

एक मार्च से स्कूलों में दिखेंगे नन्हें बच्चे
1 मार्च से ऐसे स्कूलों में बच्चों की किलकारी गूंजेगी। शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने के पहले तैयारी शुरू की है। शिक्षा विभाग ने जनप्रतिनिधि, सामाजिक स्तर पर प्रारंभिक स्कूलों में शौक्षणिक गतिविधियां शुरू करने की योजना भी बनाई है। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के अघ्यक्ष धर्मेन्द्र आर्य ने बताया कि कोविड 19 के सरकारी दिशा निर्देशों के तहत निजी स्कूल खुलेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें