पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मर्यादा का उल्लंघन:चीन ने ही नेपाल में कम्युनिज्म को बढ़ावा दिया है

गोपालगंज10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारत के प्रति नेपाल को उकसा रहा ड्रैगन, दोनों देशों में कम्युनिस्ट विचारधारा की है सरकार

हिन्दू राष्ट्र नेपाल पूरी तरह से चीन की चालबाजी में फंस चुका है। चाईनीज राष्ट्रपति शी जींगपिंग वर्षों से नेपाल को कम्युनिस्ट पाठ पढ़ा रहा है। चीन ने ही नेपाल में माओवादियों की उत्पत्ति और उसे बढ़ावा दिया। चीन अब नेपाल को भारत के प्रति उकसा रहा है। इसका एक मात्र कारण यह है कि दोनों देशों में कम्युनिस्ट की सरकार है तथा उनकी विचारधारा भी एक है। नेपाल को मोहरा बनाकर चाइना अपनी रोटी सेक रहा है।

लेकिन नेपाल हिन्दू राष्ट्र है वह जब रहेगा भारत के साथ ही रहेगा। जल्द ही इस समस्या का हल निकल जाएगा। उक्त बाते जुना अखाड़ा के महामंडलेश्वर तथा शाश्वतम फाउन्डेशन मॉरीशस के संस्थापक डॉ. उमाकांत नन्द सरस्वती जी महाराज ने कही। वे हरिद्वार से झारखंड यात्रा के दौरान के दौरान शहर के हनुमानगढ़ी मोहल्ले ठहरे थे।  में स्थित राज नारायण सिंह के आवास पर कही।
कोरोना एक बड़ी आपदा है
वैश्विक महामारी कोरोना पर उन्होंने कहा कि धरती पर रह रहे सभी जीव जन्तु मनुष्य एवं प्रकृति का आपस में अनुनाश्रय सम्बन्ध है। मानव द्वारा प्रकृति के साथ बड़ा खिलवाड़ किया गया है। वायु,जल व ध्वनी प्रदुषण के माध्यम से जीव मंडल के वातावरण को काफी घातक बना दिया गया है। जिसे ठीक करने के लिए इस तरह की आपदा आई है। मनुष्य जब संयम की परकाष्ठा को पार कर प्रकृति की मर्यादा का उल्लंघन करता है तो, इस तरह की आपदा संतुलन को ठीक करने के लिए आती है।
धर्म सार्वभौम है
धर्म के बारे में कहा कि- कुछ लोग अपनी मान्यताओं एवं चंद विचारधाराओं को ही धर्म मान लेते हैं। लेकिन धर्म सार्वभौम है। किसी भी चीज का मौलिक गुण ही धर्म है। पृथ्वी पर स्थित सभी का अपना धर्म है। इसी प्रकार मनुष्य का भी अपना धर्म है। जैसे वर्फ शीतलता प्रदान करता है, वैसे ही अग्नि जल का भी अपना धर्म है। उन्होंने कहा की सबने पढ़ा है कि- धर्म रक्षित रक्षिता। यानी पहले आप धर्म की रक्षा कीजिए फिर वह आपकी रक्षा करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें