पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक दिन और इंतजार...:शनिवार से शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण

गोपालगंज5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन के दौरान एंबुलेंस के साथ तैनात रहेगी मेडिकल टीम, तकलीफ होने पर जांच व उपचार की व्यवस्था

कोरोना के वैक्सीनेशन में अब एक दिन का समय और रह गया है। शनिवार से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पहले फेज में फ्रंट लाइन वॉरियर्स को टीका लगाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस तैयार कर लिया गया है। जिले भर में 8 बूथों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। एक सत्र पर 100 लोगों को टीका लगेगा। इसे लेकर विभाग की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई है। टीकाकरण के दौरान लाभार्थी में किसी प्रकार की सामान्य एवं गंभीर एडवर्स इवेंट फॉलोइंग यूनाइजेशन (एईएफआई) की समस्या होने पर आवश्यकता अनुसार जांच एवं उपचार की व्यवस्था रहेगी।

टीकाकरण के उपरांत यदि किसी तरह की परेशानी होती है तो एंबुलेंस की सुविधा के साथ-साथ एक चिकित्सक तथा अन्य सहकर्मी के साथ मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भेजने की व्यवस्था की जाएगी। गोपालगंज में अगर इस तरह के मामले आते हैं तो उस व्यक्ति को बेहतर उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज बेतिया में भेजा जाएगा। इसके साथ ही संबंधित मेडिकल कॉलेज अस्पताल को निर्देश दिया गया है।

टीकाकरण स्थलों पर एईएफआई का किट रहेगा उपलब्ध| सभी टीकाकरण स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में एनफ्लासिक्स तथा स्वास्थ्य संस्थानों पर एईएफआई किट की उपलब्ध रहेगा। टीकाकरण के पश्चात होने वाले किसी प्रकार के एईएफआई घटना की प्रविष्टि को-विन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

प्रोटोकॉल का करना होगा पालन
सत्र स्थलों पर प्रचार- प्रसार के लिए बैनर- पोस्टर का प्रदर्शन एवं साज-सज्जा सामग्रियों का समुचित प्रबंध रहेगा। टीकाकरण केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर, मास्क आदि की व्यवस्था रहेगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए साफ- सफाई का पूर्ण रूप ध्यान देते हुए पूर्व में निर्गत प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

कोरोना की वैक्सीन है सभी के लिए सुरक्षित
सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह ने बताया कोविड का टीका सभी प्रमाणित वैक्सीन पूरी प्रक्रिया के गुजरने का बाद ही स्वीकृत की गयी है। यह पूर्णत: सुरक्षित है। चरणवार तरीके से इसे सभी को उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है । टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को किसी प्रकार की परेशानी के प्रबंध के लिए सत्र स्थल पर एनाफलीसिस किट एवं एईएफआई किट की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए संबंधित टीकाकर्मी व चिकित्साकर्मी को प्रशिक्षण भी दिया गया है।
यहां बनाया गया बूथ
सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल व एक निजी हॉस्पिटल सहित ग्रामीण क्षेत्र के अन्य 6 सरकारी अस्पतालों को बूथ बनाया गया है। इन बूथों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। जिन अस्पतालों का चयन किया गया है इनमें सदर अस्पताल गोपालगंज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बैकुंठपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुचायकोट, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंचदेवरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिधवलिया, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र थावे, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फुलवरिया व गोपालगंज के सुमन हॉस्पिटल निजी क्लीनिक को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser