कोरोना का खौफ / क्वारेंटाइन सेंटर में बढ़ रहे संक्रमण से सहमे प्रवासी

Diaspora suffering from growing infection in quarantine center
X
Diaspora suffering from growing infection in quarantine center

  • बाहर से आने वाले प्रवासी मदजूरों को जांच करने के बाद ही सेंटर में रखने की मांग कर रहे हैं लोग

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

गोपालगंज. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटरों में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ रहा है। इस दौरान व्यक्ति मनोवैज्ञानिक दबाव जैसे संक्रमण का डर, एकाकीपन, बोरियत से गुजर रहा है। एसएस बालिका हाई स्कूल और मानिकपुर क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी मजदूरों में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद रह रहे लोग परेशान हैं।
समुदाय में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली पंजाब,मध्यप्रदेश सहित दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को 14 दिन प्रखंड और पंचायत क्वारेंटाइन में रखा गया है। क्वारेंटाइन के चलते व कोरोना के भय से लोगों में मानसिक तनाव या विकृति पैदा होने लगी है। रामपुर खैरटिया मध्य विद्यालय में बने क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे सूरत से आए विपीन ठाकुर, अहमदाबाद से आए अर्जून कुमार, रंजय यादव पुणे से मुकेश कुमार यादव ने बताया कि 95 प्रवासियों को सेंटर पर रखा गया है। अभी सैंपल जांच नहीं किया गया है। ऐसे में डर बना हुआ है कि अगर किसी में कोरोना के लक्षण हो तो इसका शिकार और लोग हो जाएगा। 
परामर्श देने की जरूरत: डॉ. एसके तिवारी बताते है कि युवा वर्ग, नशा करने वाले लोगों में क्वारेंटाइन जैसी परिस्थितियों में तनाव पैदा होने की आशंका ज्यादा होती है। मन में नकारात्मक विचार न आने दें। इनके इसी मानसिक तनाव काे दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को काउंसलर नियुक्त कर क्वारेंटाइन में रह रहे लोगों को परामर्श देने की जरूरत हैं।
मोबाइल से गीत बजा के लगा रहे ठुमके 
पैटानपट्टी मध्य विद्यालय में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में 50 प्रवासी मजदूराें को रखा गया है। अनिल कुमार, अखिलेश शर्मा, रामप्रवेश कुमार ने बताया कि वे लोगों 20 मई को जामनगर से स्पेशल ट्रेन से गोरखपुर से कमला राय कॉलेज में बने सेंटर पर आने के बाद उन लोगों को प्रखंड क्वारेंटाइन सेंटर में भेजा गया है। जब घर का याद आ रहा है, साथियों के साथ मिलकर मोबाइल से गाना बजार कर ठुमके लगा लेते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना