पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गजब घोटाला:नल जल योजना की जांच में मिली गड़बड़ी, कहीं जमीन पर तो कहीं कागजों पर गिर रहा है पानी

गोपालगंज13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नल से जल गायब, जल ही जीवन है ऐसे में जल गायब तो कैसे बचेगा जीवन

राशि वसूली करने का दिया गया आदेश,वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति पर भी होगी कार्रवाई
कुचायकोट में नल जल योजना में भारी गड़बड़ी मिली है। तीन जगहों पर हुई जांच में केवल गड़बड़ी ही पाई गई। सदर एसडीओ उपेंद्र पाल ने मंगलवार को कुचायकोट प्रखंड के बनकटा पंचायत में विकास योजनाओं का निरीक्षण किया।जहां पंचायत के नल जल योजना में भारी गड़बड़ी मिली। इस संबंध में संबंधित ठेकेदार और वार्ड सदस्य पर 24 घंटे के अंदर प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया गया। पदाधिकारियों द्वारा दिया गया है ।जांच में यह बात सामने आई कि बनकता पंचायत के वार्ड नंबर 10 ,में 2017 में ही नल जल योजना को पूर्ण दिखाते हुए जलापूर्ति शुरू होने की रिपोर्ट कर दी गयी। जबकि वास्तविक स्थिति यह है कि 3 वर्ष बीतने के बाद भी इस वार्ड के लोगों को नल जल योजना का लाभ नहीं मिला।

कागज पर रिपोर्ट पूर्ण जमीन पर कही नहीं दिखा नल का जल
पंचायत के वार्ड नंबर 7, 8 और 9 में भी देखने को मिली जहां रिपोर्ट में योजना तो पूर्ण दिखा दिया गया। इस योजना का सही तरीके से लाभ अब तक इस वार्ड के लोगों को नहीं मिल सका है। पंचायत के वार्ड नंबर 6 में 17 लाख रुपए की निकासी पिछले वर्ष ही कर ली गई पर अब तक योजना पूर्ण नहीं हुई।

सूद सहित राशि की होगी वसूली
बीडीओ वैभव शुक्ला ने बताया कि जिन वार्डों में नल जल का काम अधूरा है और ठेकेदार द्वारा पैसा लिया गया है वहां 24 घंटे के अंदर ठेकेदार पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी और जहां ठेकेदार द्वारा एग्रीमेंट नहीं किया गया है ऐसे वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी ।

योजना की स्वीकृति 13 लाख की और 19 लाख की हुई निकासी | पंचायत में विकास कार्यों को लेकर मुखिया और पंचायत सचिव द्वारा मनमाने तरीके से वित्तीय अनियमितता का मामला प्रकाश में आया है ।संचिकाओं की जांच पड़ताल में यह बात भी सामने आई कि पंचायत सचिव और मुखिया द्वारा मनमाने तरीके से योजनाओं की राशि को बढ़ाया गया और इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को नहीं दी गई ।वार्ड नंबर 9 में नल जल योजना के लिए 13 लाख रुपया का प्राक्कलन तैयार किया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें