पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश:पीएम रोजगार सृजन का लक्ष्य पूरा नहीं करने पर डीएम ने तीन दिनों के अंदर लक्ष्य पूरा करने का दिया आदेश

गोपालगंज11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बैंकों में लंबित आवेदनों पर नाराजगी जताई है। पीएमईजीपी योजना 2020-21 के दौरान बैँकों के द्वारा आवेदनों के निष्पादन की समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि एसबीआई, पीएनबी एवं सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैंक में अत्यधिक ऋण आवेदन लंबित हैं। डीएम ने इसे खेदजनक बताते हुए लंबित आवेदनों को शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया। बुधवार समाहरणालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में डीएम ने मौजूद बैंकों के सभी समन्वयकों एवं प्रतिनिधियों को यह निर्देश दिया।
बिना कारण आवेदन अस्वीकृत नहीं करें
समीक्षा में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध अधिकांश आवेदन लंबित पाए गए। इस पर डीएम ने लंबित आवेदनों को शीघ्र निष्पादित करने का आदेश दिया। कहा कि रोजगार सृजन के लिए 208 आवेदन बैंकों को प्राप्त हुए है। जिसमें महज 50 आवेदन ही स्वीकृत हुए है। जो एक दम ही खराब बात है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना अत्यंत ही महत्वपूर्ण योजना है। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना अंतर्गत प्राप्त होने वाले आवेदनों को ध्यान से पढ़ा जाय तथा प्रयास यह हो कि कोई भी योग्य आवेदक का आवेदन अस्वीकृत नहीं हो। जिलाधिकारी ने लंबित आवेदनों को निष्पादित करने के लिए संबंधित बैंक प्रबंधकों को विशेष कैंप का आयोजन कर सभी योग्य आवेदन पत्रों को स्वीकृत करने का निर्देश दिया।मौके पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक,वरीय उप समाहर्ता इति चतुर्वेदी, बैंकिग, एलडीएम उवं सभी बैंकों के समन्वयक, शाखा प्रबंधक आदि मौजूद रहे।

पीएमईजीपी में निर्धारित लक्ष्य 208 के विरुद्ध 50 अवेदनों की हुई स्वीकृति
पीएमईजीपी के तहत आयोजित बैंकर्स की बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि जिला उद्योग केन्द्र से 208 आवेदन विभिन्न बैंकों को भेजे गए थे। लेकिन इनमें 50 आवेदकों को ही ऋण स्वीकृत किया गया है। ऋण स्वीकृति की यह गति काफी धीमी है। इस पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए संबंधित बैंकों के प्रबंधकों लंबित आवेदनों को शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें