पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:बिना कारण बाहर न निकलें, कोरोना का लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टरों से लें सलाह

गोपालगंज10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य समिति के अधिकारी व कर्मी अलर्ट मोड में होकर काम कर रहे हैं। संक्रमित लोगों के इलाज से लेकर गंभीर अवस्था के मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई के साथ साथ दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर अधिकारी दिन रात जुटे हुए हैं। लोगों को संक्रमण से बचने के लिए डीएम डॉ नवलकिशोर चौधरी ने जिलेवासियों से बेवजह घर से बाहर न निकलने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जब तक कोई विशेष कारण न हो तब तक घरों से बाहर न निकलें।

उन्होंने सभी अधिकारियों को संक्रमित लोगों की शत-प्रतिशत कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग व ट्रैवेल हिस्ट्री रखने का निर्देश दिया है। जिससे संक्रमण प्रसार की चेन को चिह्नित कर लोगों को सुरक्षित रखा जा सके। सिविल सर्जन डॉ. योगेंद्र महतो ने बताया कि संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की गई है। साथ ही कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है। संक्रमण प्रसार के ऐसे समय में सुरक्षा के विभिन्न पैमानों को सख्ती से अपनाना महत्वपूर्ण है। वर्तमान समय में संक्रमण के प्रसार को समझने व रोकथाम के लिए लोगों को भी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की समझ जरूरी है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण का फैलाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक होता है, इसलिए संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों पर नजर रखना जरूरी होता है। लक्षण दिखने पर स्वयं को करें आइसोलेट: डीपीएम ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति संभावित संक्रमित मरीज के कांटेक्ट में हैं , तो वह पहले फोन के माध्यम से अपने क्षेत्र के स्वास्थ्यकर्मियों को इसकी सूचना दें। यदि कोई संक्रमित के संपर्क में निश्चित रूप से आया है। तो वह स्वयं को 14 दिनों तक यानि लक्षण दिखने तक सबसे अलग कर लें। इस दौरान अपने स्वास्थ्य और बीमारी के लक्षणों पर नजर रखेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें