पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चुनाव की तैयारी:कड़ी सुरक्षा के बीच केरल से चला ईवीएम 25 जुलाई को पहुंचेगा गोपालगंज

गोपालगंज2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
केरल में ईवीएम लोड कराते नोडल पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
केरल में ईवीएम लोड कराते नोडल पदाधिकारी।

केरल गए 25 लोगों की टीम 25 जुलाई को ईवीएम के साथ जिला मुख्यालय पहुंचेंगे। केरल से इवीएम लेकर चले इवीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी डीपीओ साहेब आलम ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच इवीएम को लाया जा रहा है। इसके साथ ही पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के गाइडलाइन के अनुरूप जिला प्रशासन चुनाव कार्य में लग गया है। पंचायत कायार्लय से मिली जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को कोरोना का टीका लगवाना अनिवार्य है। टीका नहीं लगाने वाले प्रत्याशियों को चुनाव लड़ने से वंचित रखा जाएगा। कोरोना सुरक्षा को लेकर आयोग ने सख्त नियम बनाए हैं। इस नियम के तहत बिना वैक्सीन लिए प्रत्याशियों को चुनाव से वंचित भी किया जा सकता है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि प्रत्याशी आम लोगों से हर दिन मुलाकात करेंगे। ऐसे में अगर प्रत्याशी ने टीका लिया होगा तो वह खुद भी बचेगा और दूसरे का भी बचाव कर पाएगा। हालांकि यह चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद ही सब स्पष्ट होगा।

चुनाव आयोग ने बनाए हैं सख्त नियम,प्रत्याशियों को वैक्सीन लेना होगा अनिवार्य

जिले में 10 चरणों में होगा पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है। जिले में 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराया जाएगा। जिले में 25 जुलाई को ईवीएम भी उपलब्ध हो जाएगा। इसके बाद एफएलसी का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। एफएलसी के बाद ही चुनाव प्रक्रिया में इसका उपयोग किया जाता है। आयोग की ओर से एक गाइडलाइन जिला में भेजा गया है। इसी के तहत सामाजिक दूरी, स्वच्छता व अन्य नियमों का अनुसरण करते हुए मुकम्मल तैयारी करने को कहा गया है। प्रत्याशियों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा। मसलन उनके लिए कोरोना की वैक्सीन लेना जरूरी होगा।

चार पदों पर ईवीएम से तो दो पदों पर बैलेट से चुनाव
नियम यह भी बनाया गया है कि चार पदों पर ईवीएम से मतदान होगा और दो पदों पर बैलेट से। मुखिया, जिला परिषद, पंचायत समिति व वार्ड सदस्य का चुनाव ईवीएम से तो सरपंच व पंच का चुनाव बैलेट पेपर से होगा।चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशियों के लिए भी चुनाव चिह्न का निर्धारण कर दिया गया है। आयोग की ओर से मुखिया सहित सभी छह पदों के लिए चुनाव चिन्ह का निर्धारण कर दिया है।

चुनाव चिन्ह भी आयोग ने किया जारी
ग्राम पंचायत के मुखिया पद के लिए चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए ढोलक, कलम और दावात, मोतियों का माला, पुल, बैगन, ब्रश, चिमनी, कैमरा, मोमबत्तियां, काठगाड़ी, ब्लैक बोर्ड, गाजर, बाल्टी, मोर, हंसिया, जग, केतली, कुंआ, सेव, डीजल पंप, टॉफी, छड़ी, मोबाईल, सीटी, चुड़यिां, टोकरी, जंजीर, टेलीविजन, ऊंट, किताब, तोता, वायुयान, उगता हुआ सूरज, खजूर का पेड़ व पपीता, जिला परिषद पद के लिए पतंग, लेडी पर्स, लेटर बॉक्स, ताला और चाबी चुनाव चिन्ह निर्धारित किया गया है। डीडीसी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को नामांकन के समय कोरोना टीका लगवाने का प्रमाण पत्र भी जमा करने होंगे।

खबरें और भी हैं...