पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:द्वितीय भारतीय भाषा में हिन्दी और उर्दू की हुई परीक्षा

गोपालगंज11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 61 हजार 380 परीक्षार्थियों की थी परीक्षा, 4042 हुए अनुपस्थित, परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संचालित हुई

मैट्रिक परीक्षा में मंगलवार को द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में 100 अंक के हिन्दी व उर्दू तथा अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। परीक्षा दो पालियों में हुई। परीक्षा में छात्रों को वैकल्पिक प्रश्नों के साथ ही लघु उत्तरीय प्रश्नों को लिखने में खूब कलम चलाना पड़ा। हिन्दी की परीक्षा सुबह की पाली में शुरु हुई। छात्र वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ ही लघुत्तरीय प्रश्नों को हल करने में काफी परेशान नजर आए। छात्रों ने किसी भी तरह अपने सवाल को पूरा करने में सफलता पाई। परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संचालित हुई।

परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षार्थियों की गहन तलाशी ली गई, इसके बाद उन्हें भीतर प्रवेश दिया गया। प्रश्न पत्र लीक होने की भी चर्चाएं खूब चली। परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षार्थी अपने मोबाइल पर व्यस्त दिखे। उन केंद्रों को गुब्बारों एवं फुल माला से सजाया गया था। जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक परीखा का संचालन किया जा रहा है।

सोशल डिस्टेंस का नही हो रहा पालन
परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंस के नियमों की खुलकर धज्जियां उड़ी। कई परीक्षा केंद्रों पर थर्मल मशीन से जांच की व्यवस्था नहीं की गई थी। परीक्षा केंद्रों का सैनिटाइजेशन नहीं करने का भी शिकायत मिला। हालांकि परीक्षा केंद्रों पर प्रशासन काफी मुस्तैद दिखा। द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा में दोना पालियों को मिलाकर कुल 4042 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को लेकर सभी केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

8 को होगी समाजिक विज्ञान की परीक्षा
समाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र आउट हो जाने से रद्द परीक्षा को बोर्ड 8 मार्च को लेगा। इसके लिए सभी परीक्षार्थियों व हाई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को सूचित कर दिया गया है। बिहार विद्याालय परीक्षा समिति के निर्देश के आलोक में सभी स्कूल अपने अपने स्कूल के छात्रों को परीक्षा में शामिल कराना अनिवार्य समझेंगे। बोर्ड ने पत्र जारी कर परीक्षार्थियों को हर हाल में परीक्षा में शामिल होने के लिए निर्देश जारी कर दिया है। परीक्षा में अनुपस्थित होने वाले छात्रों का परीक्षाफल नही निकल सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें