पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ीं मुश्किलें:बैकुंठपुर प्रखंड के 15 गांवों में बाढ़ से मची तबाही

बैकुंठपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंडक नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण उसरी दियारा व महारानी दिला टोला भी बाढ़ की चपेट में
  • सदर प्रखंड के कटधरवा और जगिरी टोला में बिगड़े हालात, बाढ़ पीड़ितों को रखा गया राहत केन्द्र में

प्रखंड के दो नए गांव सहित कुल 15 गांवों में मंगलवार को बाढ़ की तबाही मची रही। गंडक नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण उसरी दियारा,व महारानी दिला टोला भी मंगलवार को बाढ़ की चपेट में आ गया। पहले से महारानी हथियाही, महारानी पनडुही, घोंघराहां, दीपऊं,सलेमपुर, शीतलपुर, पकहां, खोम्हारीपुर, बांसघाट, प्यारेपुर, खैराआशा, बिनटोली, बखरी गांव के लोग बाढ़ से त्रस्त हैं।
700 आबादी को नाव नहीं
महारानी हथियाही, महारानी पनडुहीं, दिला टोला तथा उसरी दियारा के करीब सात सौ बाढ़ पीड़ित परिवारों के लिए सरकारी स्तर पर एक भी नाव की व्यवस्था नहीं है। स्थानीय मुखिया उपेंद्र यादव ने बताया कि प्रशासनिक स्तर पर वर्ष 2017 में दो नाव उपलब्ध कराए गए थे। दोनों नाव बदहाल स्थिति में है।

राहत नहीं मिलने पर बाढ़पीड़ितों का हंगामा
बाढ़ के पानी से घिरे पीड़ितों को जब दूसरे दिन भी सरकारी स्तर पर राहत सामग्री नहीं मिली तो अचानक उग्र हो गए। मंगलवार की सुबह मसूरियां के बाढ़ पीड़ित पानी में खड़े होकर प्रदर्शन शुरू कर दिए। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि पिछले 24 घंटों से बाढ़ का पानी उनके घरों में बह रहा है। चूल्हा, चौका, बर्तन सब बाढ़ में डूब गया है। तटबंध पर शरण लेने की भी जगह नहीं है। ऐसे में न तो उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है और नहीं उनके लिए भोजन या राहत सामग्री की व्यवस्था की जा रही है।

 नदी के उग्र रूप ने उड़ाई इंजीनियरों की नींद
नदी रौद्र रूप ने विभाग के इंजीनियरों की नींद उड़ा दी है। मटियारी रिंगबांध के समीप बाढ़ नियंत्रण विभाग के एसडीओ राकेश कुमार चौधरी व जेई उपेंद्र कुमार मजदूरों के साथ बचाव कार्य में लगे हैं। फैजुल्लाहपुर से लेकर अादमापुर तक जमीदारी बांध पर नदी का दबाव है। यहां मजदूरों को बचाव कार्य में लगाया गया है। तटबंध पर होमगार्ड के जवान भी कैंप कर रहे हैं। वर्ष 2017 की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए जिला प्रशासन के अधिकारी एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग की टीम लगातार प्रयास कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें