पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बढ़ा खतरा:उफान पर गंडक, लगातार बढ़ रहा जलस्तर जिले के14 गांव बाढ़ से घिरे, कई रास्ते बंद

गोपालगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर प्रखंड रामनगर-मकसुदपुर सड़क पर बह रहा तीन फीट पानी, ऊंची जगह पर पलायन कर रहे लोग
  • ल्मीकिनगर डैम से फिर छोड़ा गया 2.70 लाख क्यूसेक पानी, पतहरा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही नदी
Advertisement
Advertisement

जिले में गंडक कई जगह खतरे के निशान से उपर बह रही है। नेपाल में हो रही भारी बारिश के चलते  जलस्तर तेजी से बढ़ा है। शुक्रवार को 2.86 लाख क्यूसेक पानी छूटने से  दियारे में बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है। शनिवार की सुबह भी बाल्मीकि नगर डैम से 2.70 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। इससे दियारा के 14 गांव बाढ़ से घिरने लगे हैं। इनमें सदर प्रखंड के सात गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। चारो तरफ से रास्ता बंद होने के कारण बाढ़ पीड़ितों की मुश्किलें बढ़ने लगी है।

रामनगर, कटघरवा, खाप मकसूदपुर, जगिरी टोला, मुगराहां व मलाही टाेला के लोगों का सड़क संपर्क भंग हो गया है। गांव के लोग मवेशियों के साथ ऊंचे स्थानाें का पलायन कर रहे हैं। रामनगर में हाई स्कुल के पास मुख्य सड़क पर तीन फूट पानी का बहाव हो रहा है। शनिवार से दियारे में गंडक की दोबारा तबाही शुरू है।ऐसे में दियारा क्षेत्र के लोग एक बार फिर से टेंशन में हैं। दियारे का क्या है दर्द? हम आपको दिखा रहे हैं.......
शनिवार से दियारे में गंडक की तबाही शुरू  

  • सदर प्रखंड खाप मकसूदपुर। यहां पिछले साल नदी कटाव करती हुई मलाही टोला तक पहुंच चुकी थी। इस बार नदी के फ्लो करने से लोगों के घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। डर से बिन टोली के लोग अपना घर छोड़ ऊंचे स्थानों को जा रहे हैं।
  • सदर प्रखंड का रामनगर गांव। यहां सड़क पर ढाई से फूट पानी बह रहा है। गांव की आबादी 1300 है। लोग पूरी तरह से बाढ़ में घिर गए हैं। यहां हाई स्कूल और मिडिल स्कूल में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। गांव का खाप मकसूदपुर व मुख्यालय से संपर्क भंग हो गया है। 
  • सिधवलिया का रामपुरवा  गांव। यहां बाढ़ का पानी चारो ओर से गांव को घेर लिया है। रास्ते बंद होने से ग्रामीण गांव से निकल कर नाव द्वारा बांधों पर जा रहे हैं। इसे अलावे से प्यारेपुर में नदी लोगों के घरों तक पहुंच गई है। पानी के फ्लो से ग्रामीणों के होश उड़ गए हैं।

लाल निशान के करीब पहुंची नदी
 बैकुंठपुर का मूंजा गांव में नदी खतरे के निशान से करीब पहुंच गई है। डुमरिया घाट में 15 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। वही पतहरा में खतरे के निशान को पार कर गई है। तीनों प्वाइंट पर जलस्तर प्रतिघंटे बढ़ रहा है। हालांकि यहां बांध अभी पूरी तरह से सुरक्षित है। ग्रामीणों की मानें तो अब जलस्तर बढ़ा तो पानी का यहां दबाव बन सकता है।

नेपाल में बारिश कर रफ्तार बढ़ी
शुक्रवार की सुबह से नेपाल की पहाड़ियों व तराई क्षेत्रों में लगातार भारी बारिश हो रही है। गंडक के जल अधिग्रहण क्षेत्र नारायण घाट, पूर्थी, बेसीशहर में बारिश ज्यादा होने से पानी का डिस्चार्ज बढ़ गया है। शनिवार की सुबह 6 बजे वाल्मीकि नगर बराज से 2 लाख 70 हजार 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इससे नदी के जलस्तर में आज भी बढ़ोतरी की संभावना है।

भारी बारिश की चेतावनी
नेपाली मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। काठमांडू में भारत सरकार के लाॅयशन अफसर प्रभाकर रंजन के बताया कि अगले तीन दिनों तक भारी वर्षापात की चेतावनी जारी की गई है। वहीं जिले में भी आज से हैवी रेन फॉल का अलर्ट है। ऐसे में अब नए गांवों बाढ़ के पानी के प्रवेश करने का खतरा बढ़ गया है।

गंडक के दियारे में मची अफरा-तफरी
गंडक के दियारे में बसी आबादी बाढ़ की आशंका से सहम गई है। जिला प्रशासन के आदेश पर शनिवार को सतर्कता बरतने को लेकर प्रचार-प्रसार किया गया। इससे दियारा वासियों की बेचैनी और बढ़ गई है। बाढ़ की आशंका को लेकर लोग अपना बोरिया- बिस्तर समेटने लगे हैं। नदी के निचले हिस्से में बसे दर्जनभर से अधिक गांवों में शनिवार को अफरातफरी का माहौल रहा ।

नाव की व्यवस्था में जुटा प्रशासन
बैकुंठपुर प्रखंड के 18 गांवों में रविवार की सुबह से अफरा-तफरी मच जाएगी। नदी के निचले हिस्से में बसे लोगों को आवागमन के लिए दो दर्जन से अधिक नाव की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में स्थानीय प्रशासन नाव की व्यवस्था में जुट गया है। सीओ पंकज कुमार ने बताया कि प्रखंड में महज 12 नाम सही-सलामत स्थिति में है। बाढ़ का पानी दियारे में प्रवेश करने के बाद डेढ़ दर्जन और नाव की जरूरत पड़ेगी। 

सभी गांव अलर्ट
शनिवार की सुबह 2.70 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। गंडक नदी के निचले हिस्से में बसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का निर्देश दिया गया है। सभी बाढ़ प्रभावित अंचल के सीओ को नाव की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया है।  -उपेंद्र कुमार पाल, सदर एसडीएम

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement