पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:पंचायत स्तर पर बनेंगे आयुष्मान भारत योजना के गोल्डेन कार्ड, जिले में 8 लाख 37 हजार 513 लाभार्थियों का है लक्ष्य

गोपालगंज5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अबतक 1 लाख 10 हजार 578 लोगों का बन चुका है कार्ड, शेष लोगों का कैंप मोड बनाने का निर्देश

कोरोना काल में भी स्वास्थ्य विभाग लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर पूरी तरह संकल्पित है। कोरोना के कारण बंद किए गए आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डेन कार्ड को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों का कार्ड बनाने के लिए अब पंचायत स्तर पर कैंप लगाया जाएगा। ताकि, हर व्यक्ति आसानी के साथ अपना कार्ड बनवा सकें। डीएम अरशद अजीज ने बताया कि सभी जगहों पर गोल्डेन कार्ड बनाने का कार्य शीघ्र शुरू होगा। इसके लिए आवश्यक तैयारियां की जा रही है।

कार्यपालक सहायक बनाएंगे कार्ड
सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह ने बताया कि कार्ड बनाने की जिम्मेदारी पंचायत स्तर पर तैनात कार्यपालक सहायकों को दी गयी है। जो अपने क्षेत्र के लोगों का सुविधाजनक तरीके से सेवा देंगे। निर्धारित तिथि तक संबंधित लोगों का कार्ड बनाने को कहा गया है।
कार्ड बनने से मुफ्त में होगा इलाज
गोल्डेन कार्ड से कोरोना का भी मुफ्त इलाज होगा। अन्य बीमारियों के इलाज में पहले की तरह सभी सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। एक भी व्यक्ति कार्ड बनाने से वंचित नहीं रहें, कर्मियों द्वारा इसका ख्याल रखा जाएगा।

जागरूक करेंगी आशा, सहयोग में होंगे जनप्रतिनिधि
आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी और कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करेंगी। साथ ही, कार्ड बनने के बाद इलाज में होने वाले सरकारी मदद की भी जानकारी देंगी। कोई वंचित नहीं रहे, इसके लिए पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी सहयोग करेंगे। साथ ही कार्ड बनाने को लेकर उन्हें जागरूक करेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें