पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंटरमीडिएट की परीक्षा:परीक्षा कक्ष में मोबाइल ब्लूटूथ मिला तो परीक्षार्थी को दंड के साथ जाना पड़ेगा जेल

गोपालगंज3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 फरवरी से जिले के 24 केंद्रों पर प्रारंभ होने वाली है परीक्षा
  • कदाचार मुक्त इंटर की परीक्षा कराने को लेकर डीएम ने अधिकारियो के साथ की बैठक

बीएसईबी की एक फरवरी से जिले के 24 केंद्रों पर प्रारंभ होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षा शांतिपूर्वक कराने के लिए शनिवार को जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर खैधर एवं पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट के सभासदन में केंद्राधीक्षक, स्टैटिक्स दंडाधिकारी, गश्ती दल दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

जिसमें डीएम ने कदाचार मुक्त परीक्षा संचालित करने का निर्देश दिया । बैठक में एमडीएम बीरेन्द्र प्रसाद, एसडीओ सदर उपेंद्र पाल,हथुआ एसडीओ अनिल कुमार रमण,समेत अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर ही केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की सहायता से परीक्षार्थियों की शारीरिक जांच, उनके प्रवेश पत्र को देख कर परीक्षा कक्ष में प्रवेश देंगे।

परीक्षा केन्द्र की विडियो ग्रॉफी कराने का निर्देश दिया गया। केन्द्राधीक्षक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था हेतु सिटिंग प्लान बनायेंगे। सिटिंग प्लान की एक प्रति परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर और एक प्रति सूचना पट्ट पर लगवा देंगे ताकि परीक्षार्थियों को अपना सीट खोजने में कोई परेशानी न हो।
दो पालियों में होगी इंटर की परीक्षा
डीएम ने कहा कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का आयोजन एक से लेकर 13 फरवरी तक दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 9:30 बजे से अपराह्न 12:45 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपराह्न 01:45 बजे से अपराह्न 5: 00 बजे तक संचालित की जाएगी। इसके लिए जिले में 24 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं। जिसमें सदर अनुमंडल में 10, हथुआ अनुमंडल में 14 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। इंटर के परीक्षा में 40 हजार 729 परीक्षार्थी शामिल होंगें।
परीक्षा केंद्रों पर तैनात होंगे पुलिस बल के जवान
परीक्षा को कदाचारमुक्त, निष्पक्ष, स्वच्छ संचालन एवं विधि-व्यवस्था को ठीक करने को लेकर प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 1-4 सशस्त्र पुलिस बल/महिला पुलिस बल, स्टैटिक्स दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी, गश्ती एवं उड़नदस्ता दंडाधिकारी , जोनल-सह-जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

परीक्षा शुरू होने के पहले और खत्म होने तक सड़क पर नहीं लगे जाम
डीएम ने कहा कि दोनों अनुमंडल के एसडीओ परीक्षा के पहले और परीक्षा खत्म होने के समय जाम की स्थित नहीं हो इसके लिए आवश्यक कदम उठाए। इसके लिए वाहन मालिकाे के साथ बैठक कर यह सुनिश्चित कर ले कि किसी परीक्षार्थी की परीक्षा जाम के कारण नहीं छूटे। इसके लिए सड़क के दोनों तरफ लगी दुकान को हटाने की प्रक्रिया तेज कर दें। इसके साथ ही अगर परीक्षा केन्द्र के आसपास वाहन खड़ा मिले तो उसे जब्त करें और बाइक मालिक से जुर्माना लेने के बाद बाइक को छोड़े।

परीक्षा केंद्रों पर लगेगा धारा 144, भीड़ लगाने पर रहेगी रोक
इंटर परीक्षा के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी को परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा लागू करेंगे। जिसके तहत परीक्षा केंद्रों पर भीड़ लगाने पर रहेगी रोक। डीएम ने कहा अगर कोई परीक्षा अनियमितता करते पकड़ा जायेगा, तो उसके विरुद्ध सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। करायी जायेगी। जिसके सफल संचालन में सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी विशेष सतर्कता रखते हुए अपनी जवाबदेही निभाएंगे।
परीक्षा को लेकर नियंत्रण कक्ष बना
इस परीक्षा के अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष संख्या-06156-227007, 227507, 227509, 227510 है। यह नियंत्रण कक्ष परीक्षा के दौरान प्रतिदिन प्रात: 07:00 बजे से ब्रज गृह में व्यवहृत उत्तर पुस्तिकाओं के जमा होने तक खुला रहेगा। जिला नियंत्रण के संचालित के लिए डेयरी फिल्ड ऑफिसर ओमप्रकाश प्रसाद (मोबाइल नं0-9431007429) रहेंगी। इस पर परीक्षा से संबंधित सूचना दी जा सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें