पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शारदीय नवरात्र:महाअष्टमी व्रत आज, कल भक्त करेंगे नौंवी का हवन

गयाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के प्रमुख देवी मंदिरों में नवरात्र के सप्तमी तिथि को लेकर हुई महानिशा पूजा

शेरोवाली मां दुर्गा की आराधना का पर्व नवरात्र...। इस वर्ष अष्टमी, नवमीं व दशवीं तिथि को लेकर श्रद्धालुओं में काफी असमंजस्य है, खासकर नवमीं व दशवीं को लेकर...। आइए इस असमंजस्य को दूर करे...। शहर के आचार्य, विद्वान व मंदिर के पुजारियों के अनुसार महाअष्टमी का व्रत श्रद्धालु शनिवार को ही करेंगे। पंचांग विश्व, अन्नपूर्णा, महावीर व निर्णय मंझरी ने भी इसका समर्थन किया है। आचार्य नवीन चंद्र मिश्र वैदिक ने बताया कि महाअष्टमी व्रत को लेकर श्रद्धालुओं में किसी भी तरह का असमंजस्य नहीं होना चाहिए।

24 को ही महाअष्टमी व्रत पड़ रहा है। हालांकि इस दिन सुबह 11:42 बजे से नवमीं शुरू जाएगी। श्रद्धालु अपनी सुविधानुसार हवन का कर्मकांड कर सकते है। उन्होंने बताया कि 25 अक्टूबर की सुबह 11:14 तक नवमीं तिथि है। यानि इस वक्त के पूर्व तक हवन की प्रक्रिया चलेगी। विजयादशमीं का पर्व 26 को ही मनेगा। नवमीं युक्त दशवीं में कलश विसर्जन का विधान नहीं है।

वैश्विक आपदा के कारण रावण दहन कार्यक्रम स्थगित
इस बार वैश्विक आपदा कोरोना संक्रमण के कारण रावण दहन कार्यक्रम स्थगित है, यािन गांधी मैदान में रावण, कुंभकरण व मेघनाद के पुतले नहीं जलेंगे और न ही भरत मिलाप का कार्यक्रम होगा। समिति के सदस्य संजू लाल ने बताया कि अगर रावण दहन का कार्यक्रम गया में होता तो विजयादशमी का पर्व 26 अक्टूबर को ही मनाया जाता। पर इस बार लंका दहन कार्यक्रम स्थगित है।

महानिशा पूजा पर मां मंगला का भव्य शृंगार
शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर में नवरात्र के सप्तमी तिथि को लेकर महानिशा पूजा हुई। मां मंगला का भव्य शृंगार किया गया। 56 प्रकार के भोग लगाए गए हैं। समिति के सलाहकार बंटी सिंह व चुन्नू सिंह ने बताया कि महानिशा पूजा को लेकर मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। यंत्र प्रधान मां बांग्ला स्थान मंदिर में पुजारियों ने मां की विशेष पूजा की। पुजारी सौरभ बाबा ने बताया कि निशा पूजा को लेकर मां की प्रतिमा का विशेष शृंगार किया गया था। इधर दु:खहरणी मंदिर में गेंदा के फूलों से सजावट की गई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें