पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दवाओं की मांग बढ़ी:ना दवाइयों के दाम बढ़े और नहीं कमी, मेडिकल स्टोर्स पर पूरा स्टॉक

गोपालगंज14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेडिकल स्टोर दवाई की खरीदते लोग। - Dainik Bhaskar
मेडिकल स्टोर दवाई की खरीदते लोग।
  • केमिस्ट बोले- दवा की 15% बढ़ी है मांग, पैरासिटामेल, विटामिन-सी व लिवो सेट्रिजिन की ज्यादा मांग, लोग हुए हैं सतर्क तो बढ़ गई है दन दवाओं की मांग, यह है अच्छी बात

जिले में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। महामारी की दूसरी लहर में रोजाना औसतन 150 से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं। वहीं हर पल बदलते मौसम के मिजाज व स्वास्थ्य के प्रति लोगों की जागरूकता ने दवाईओं की डिमांड बढ़ा दी है। इस महीने जिले में कोरोना के 3611 पॉजिटिव केस आए हैं। पिछले एक सप्ताह से गहाराते संकट को देखते हुए 3 दिन का वीकेंड लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में मेडिकल स्टोर्स में जीवनरक्षक दवाओं की मांग बढ़ी है। लोगों घरों में जीवनरक्षक दवाओं का स्टॉक रख रहे हैं। लोगों को इस बात की चिंता सताने लगी है कि आखिर मार्केट में दवाइयों का स्टॉक है कि नहीं? दैनिक भास्कर ने इसकी पड़ताल की और दवा मार्केट का हाल जाना। दवा दुकानदारों ने बताया कि 20 दिनों में 10 से 15% डिमांड बढ़ी है, बावजूद दवाईयों का पूरा स्टॉक है।

सप्लायरों ने मेंटेन किया स्टॉक
न्यू गोपाल मेडिकल स्टोर के संचालक छाेटू कुमार ने बताया कि महीने के शुरुआती दौर में मेडिकल स्टोर पर मांग ज्यादा होने के कारण अचानक स्टॉक कम पड़ने लगे थे। होलसेलर व दवाइयों के सप्लायरों ने दिक्कतों को तत्काल दूर किया। होलसेलरों ने बाजार में दवा के स्टॉक को मेंटेन किया। इसके लिए प्रशासन से पूरा सहयोग मिल रहा है। सभी को दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। घोष चौक स्थित संतोष मेडिकल स्टोर के संचालक ने बताया कि अप्रैल के शुरुआत में दवाओं के स्टॉक में थोड़ी कमी जरूर आई थी लेकिन अभी दवाइयों का स्टॉक भरपूर है।

इस बार जागरूक हैं लोग
वीकेंड लॉकडाउन में दवाइयों की डिमांड और स्टॉक को लेकर मिश्रा मेडिकल शॉप के संचालक जयकांत मिश्र ने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा जागरूक हैं। बीमार कम पड़ रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं। उन्होंने बाजार में दवा की उपलब्धता को लेकर कहा कि एजेंसियों के पास दवाइयों का पूरा स्टॉक है। इसलिए छोटे केमिस्ट को भी समय से दवाइयां मिल रही हैं।

पैरासिटामोल व लिवो सेट्रिजिन की ज्यादा मांग
कोरोना के साथ मौसमी बीमारियां भी लोगों को चपेट में ले रही है। इन दिनों पैरासिटामोल, विटामिन-सी, पैंटॉप व पैंटोप्राजोल, जींक-50 एमजी, एंटी एलर्जी दवाओं में लिवो सेट्रिजिन, एजिथ्रोमाईसिन आदि दवाओं की मांग 15 प्रतिशत ज्यादा हो गई है। औषधी निरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि जिले भर में दवाईयों की कहीं कमी नहीं है। दवाओं की जमाखोरी नहीं हो इसके लिए मेडिकल स्टोरों की नियमित जांच की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें