पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दलालों के चंगुल में नहीं फंसें उपभेक्ता:नए बिजली कनेक्शन के पहले नहीं देना होगा कोई भी चार्ज

मीरगंज13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुविधा एप पर ऑनलाइन करने से ही मिल जाएगा कनेक्शन

अब बिजली के नए कनेक्शन के लिए पहले की तरह आवेदन के साथ रसीद कटवाने और रुपये खर्च नहीं करने होंगे। कंपनी ने बिजली कनेक्शन को ऑनलाइन करने के लिए सुविधा एप पहले ही लांच कर दिया है। बिजली कनेक्शन के लिए लोग इस एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर आसानी से कनेक्शन ले सकते है।

एप पर आवेदन करने के लिए आवेदक को अपना फ़ोटो या सेल्फी, पहचान पत्र, पता प्रमाण पत्र और भू-स्वामित्व संबंधित मूल कागजात की फ़ोटो अपलोड करना है।इसके बाद बिजली कंपनी की ओर से दस्तावेज और बकाए की जांच की जाएगी उसके बाद कनेक्शन का काम कर रही एजेंसी उपभोक्ता के घर जाकर कनेक्शन चालू कर देगी।

कनेक्शन का चार्ज एवं अन्य शुल्क बिजली बिल में ही जोड़ दिया जाएगा। इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क कनेक्शन से पूर्व भुगतान नही करना है। पहले बिजली कंपनी अपने काउंटर से ही बिजली कनेक्शन जारी करती थी। इस दौरान कई लोगों को दलाल के चक्कर मे पड़ कर कनेक्शन के लिए अधिक रुपये खर्च करने पड़ते थे। अब लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने ऑनलाइन आवेदन लेकर बिजली कनेक्शन देने का कार्य प्रारंभ किया है।

रुपए लेने वालों पर होगी कर्रवाई
विदित हो कि एक किलोवाट से लेकर 19 किलोवाट तक किसी भी श्रेणी के बिजली कनेक्शन के लिए स- बिजली बिल में ही जोड़कर लिया जाएगा कनेक्शन चार्ज, आवेदन के बाद एजेंसी करेगी कनेक्शनभी शुल्क बिल में ही भारित किये जायेंगे, इसके लिए कोई शुल्क देय नही है अतः आवेदकों से रुपए लेने वालों लोगों के खिलाफ कड़ी करवाई की जायेगी।

कार्यपालक अभियंता आपूर्ति अजय कुमार ने बताया कि अभी बिजली कनेक्शन लेना और आसान कर दिया गया है। लोग अपने घर बैठे ही सुविधा एप पर ऑनलाइन आवेदन कर आसानी से कनेक्शन ले सकते है। आवेदकों को किसी के बहकावे में आकर या गुमराह होकर इसके लिए किसी को भी पैसे देने की जरूरत नही है।

कनेक्शन के लिए पैसे की लेन-देन में यदि विभाग या कंपनी का कोई कर्मचारी दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कार्यपालक ने बताया कि अब 1 से 19 किलोवाट तक के किसी श्रेणी के बिजली कनेक्शन के लिये रुपये खर्च नही करने पड़ेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें