व्यवस्था / 1 से 15 जुलाई तक चलेगा नामांकन पखवाड़ा, बाहर से आए प्रवासी मजदूरों के बच्चाें का किया जाएगा नामांकन

Nomination will run from 1 to 15 July, children of migrant laborers from outside will be enrolled
X
Nomination will run from 1 to 15 July, children of migrant laborers from outside will be enrolled

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

गोपालगंज. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से 1 से 15 जुलाई तक नामांकन पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सभी प्रखंडों में अनामांकित, बाहर से लौटे बच्चों की पहचान कह चिह्नित बच्चों का नामांकन किया जाएगा। इसको लेकर 25 जूल को परिषद् के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन ने  डीइओ को इसके लिए आदेश दिया है।
गांव में लौटे बच्चों की पहचान कर किया जाएगा नामांकन: बैठक में सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ मनीष कुमार ने बताया कि जिले के 6-14 आयु वर्ग के अनामांकित, गांव में लौटे बच्चों की पहचान कर उन्हें उम्र सापेक्ष्य कक्षा में नामांकन के लिए 1 से 15 जुलाई तक सघन अभियान नामांकन पखवाड़ा चलाया जाएगा। इसमें विद्यालय के पोषक क्षेत्र के सभी टोला, बसावट में गृहवार सर्वेक्षण का कार्य संबंधित विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। इसके लिए स्कूल के सभी प्रधानाध्यापक अपनी रणनीति तय कर अवगत कराएंगें।

स्कूल के प्रधानाध्यापक संबंधित शिक्षकों को टोला आवंटित करेंगे। प्रत्येक टोला व बसावट क्षेत्र के लिए अलग-अलग सर्वेक्षण सह नामांकन प्रपत्र का उपयोग किया जाएगा।सर्वे के बाद बच्चों को उम्र के अनुसार वर्ग कक्षा में नामांकन कराया जाएगा।
जन्म प्रमाण पत्र नहीं होने पर घोषणा पत्र: 5-6 वर्ष के बच्चे का नामांकन कक्षा एक में किया जाएगा। जबकि 7 वर्ष के बच्चे का नामांकन कक्षा 2 में किया जाएगा। वर्ग 1 एवं वर्ग 2 में नामांकन के समय स्थानांतरण एवं शैक्षणिक जांच की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। जन्म प्रमाण पत्र नहीं होने की स्थिति में अभिभावकों से घोषणा पत्र लिया जाएगा। नामांकन के दौरान ही छात्र अथवा अभिभावक का बैंक खाता संख्या भी लिया जाएगा।
नाम में हरिजन शब्द का उपयोग नहीं होगा
डीपीओने कहा कि वैसे स्कूल की सूची उपलब्ध कराएं जिन स्कूलों के नाम में हरिजन शब्द का उपयोग किया जा रहा है। वैसे स्कूलों से हरिजन शब्द को हटाते हुए उस जगह पर अनुसूचित जाति अथवा जनजाति शब्द स्थाई रूप से प्रतिस्थापित करने के लिए प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना