पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:योजनाओं का लाभ जरुरतमंदों तक पहुंचाएं अधिकारी

गोपालगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आईसीडीएस संचालित योजनाओं के प्रगति पर समीक्षा बैठक, जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

गुरूवार को समेकित बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं के प्रगति की समीक्षा डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में की गई की गई। जिसमें जिला स्तरीय व सीडीपीओ ने भाग लिया। इस दौरान उन्होंने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ योग्य लाभुकों तक पहुंचाना लोकसेवक का दायित्व है।
आंगनबाड़ी केंद्रों की साफ-सफाई के लिए संवेदनशील रहने का दिया निर्देश: उन्होंने आईसीडीएस के तहत संचालित विभिन्न कोटि की योजनाओं की क्रमवार समीक्षा के दौरान कहा कि दायित्व निर्वहन में पूरा समर्पण एवं पारदर्शिता का होना आवश्यक है। इस दौरान सख्त हिदायत दी गई की प्रधानमंत्री मातृ योजना एवं कन्या उत्थान योजना के फॉर्म की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया ताकि कोई भी योग्य लाभुक योजना से वंचित न रहने पाए। वहीं प्राप्त फॉर्म का ससमय अपलोडिंग भी आवश्यक बताया। इसके अलावा न सिर्फ आंगनबाड़ी केंद्रों की साफ-सफाई के लिए संवेदनशील रहने का निर्देश दिया बल्कि यह भी निदेशित किया गया कि स्कूल पूर्व शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों की भी साफ सफाई के प्रति सचेत रहना आवश्यक है।

कन्या उत्थान योजना को पहले स्थान पर लाए|वहीं कन्या उत्थान योजना की समीक्षा के क्रम में जिले के तीसरा स्थान के जगह पहला स्थान लाने का निर्देश दिया। केंद्रों में पर्यवेक्षिका स्तर पर लंबित मामलों को अविलंब निष्पादित करने का भी निर्देश दिया।

जिले को पर्याप्त राशि के लिए निदेशक से डीएम ने की बात
बैठक में मौजूद जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि निदेशालय से प्रर्याप्त लाभूकों का नाम जेनेरेट नहीं होने के कारण लाभूक पोषाहार से वंचित हो रहे है। आवंटन की राशि सभी केन्द्रों को नहीं दी जा रही है। मौके पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी इति चतुर्वेदी, उचकागांव प्रखंड के सीडीपीओ रघुवंश कुमार अादि मौजूद थे।

कुचायकोट परियोजना में महज एक प्रतिशत वेरिफिकेशन|डीएम ने कुचायकोट सीडीपीओ से पूछा कि ओपीटी वेरिफिकेशन मात्र एक प्रतिशत क्यों है। जिसपर सीडीपीओ ने कहा कि उसके क्षेत्र में पंकज कुमार आंगनबाड़ी सेविका संघ के नेता है। उसके कहने पर सेविकाएं ओपीटी वेरिफिकेशन नहीं कर रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें