पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विस चुनाव:46 जगहाें पर मिली चुनावी सभा की अनुमति

गोपालगंज8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र के रामरतन शाही हाई स्कूल में 8000 तो साखे रामदास हाई स्कूल में 70 लोग होंगे सभा में शामिल

बिहार विधानसभा के चुनाव को लेकर जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र में जिला प्रशासन ने 46 जगहों पर चुनावी सभा करने की अनुमित दी है। सभा के लिए ऑनलाइन बुकिग की भी सुविधा है। सभा स्थल पर थर्मल स्क्रीनिग, सोशल डिस्टेसिंग के साथ-साथ सभा स्थल सही सलामत हालत में लौटाने की जिम्मेवार उम्मीदवारों की होगी। इसके अलावा सभा स्थन पर दो गज की दूरी पर मार्कर से लोगों के बैठने के लिए स्थान चिन्हित करना होगा। मंच पर भी लोगों के बैठने के स्थान में भी दो गज की दूरी का अनुपालन अनिवार्य होगा।
मैदान के हिसाब से लोग होंगे सभा में शामिल
निर्वाचन आयोग के गाइटलाइन के आलोक में कोरोना महमारी को देखते हुए इस बार कई बदलाव किए हैं। जिसमें प्रचार अभियान को भी शामिल किया गया है। घर - घर जाकर चुनाव प्रचार के समय अधिकतम पांच व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं। रोड शो में अधिकतम 5 गाड़ियों के कारवां की अनुमति दी जाएगी। दो गाड़ियों के काफिले के बीच में न्यूनतम 30 मीटर का अंतर रखा जाएगा।

उम्मीदवारों को सभा स्थन पर दो गज की दूरी पर मार्कर से लोगों के बैठने के लिए स्थान चिह्नित करना होगा

सामाजिक दूरी का रखा जाएगा ख्याल
जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरशद अजीज ने कहा कि निर्वाचन संबंधी सभा रैली हेतु वैसे स्थल का चयन किया गया है, जहां सामाजिक दूरी बनाए रखने हेतु पर्याप्त जगह हो एवं प्रवेश तथा निकास के बिंदु पर विशेष ध्यान दिया गया है। जितना बड़ा मैदान है, उसके हिसाब से लोगों की संख्या बताई गई है। जिससे समाजिक दूरी का पालन किया जा सकें।ऐसे स्थल पर सामाजिक दूरी के मानक अनुपालन करने हेतु गोल घेरा चिन्हित किया जाएगा तथा भाग लेने वाले प्रतिभागियों की संख्या राज्य आपदा प्राधिकार द्वारा निर्धारित संख्या से अधिक नहीं होगी। आयोजनकर्ता मास्क सैनेटाइजर थर्मल स्कैनर आदि को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएंगे।

सबसे अधिक कुचायकोट में तो सबसे कम भोरे
जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 6 विधानसभा क्षेत्र के 46 सरकारी स्थलों पर मैदान के जगह के अनुसार सभा करने की अनुमति दी गई है। बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र में 7,बरौली विधानसभा क्षेत्र में 7, गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र में 10, कुचायकोट विधानसभा क्षेत्र में 11,भोरे (आरक्षित)विधानसभा क्षेत्र में 5 और हथुआ विधानसभा क्षेत्र में 6 स्थल पर विभिन्न पार्टी के नेता सभा कर सकेंगे।

8000 लोग रामरतन शाही हाई स्कूल जादोपर में होंगे शामिल
गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र के रामरतन शाही हाई स्कूल जादोपर में 8000 लोग सभा में भाग ले सकेंगे। इसके साथ ही इसी विधानसभा क्षेत्र के साखे रामदास हाई स्कूल के मैदान में केवल 70 लोग ही सभा में शामिल हो सकेंगे। इसी प्रकार बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र हाईस्कूल सैदावां में 2500 लोग सभा में शामिल होंगे। उत्क्रमित मध्य विद्यालय महरानी में 150 ही लोग शामिल होंगे। बरौली विधानसभा क्षेत्र में हाई स्कूल बरोली में 5000 लोग शामिल होंगे। उत्क्रमित मध्य विद्यालय साफापुर में 2800 लोग शामिल होंगे।
आयोग के निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य होगा
चुनाव के दौरान नामांकन प्रक्रिया से लेकर चुनावी सभा व जनसंपर्क कार्यक्रम को लेकर आयोग के निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य होगा। प्रत्याशियों के जनसंपर्क अभियान में सुरक्षा बलों को छोड़कर एक साथ पांच लोगों के ही जाने की अनुमति होगी। अरशद अजीज,डीएम,गोपालगंज

बनाए गए 30 वाहन जांच चेक पोस्ट,बाहर से आने वाली सभी वाहनों की होगी जांच

विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारी को लेकर जिला प्रशासन काफी सख्त है। जिले भर में चुनाव की तैयारियों दिखने लगी है। जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड क्षेत्र के सभी रोड पर चेक पोस्ट लगाया गया है। हर आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रखी जा रही है। लगातार हो रही कार्रवाई के बीच वाहनों से रुपए पकड़े जा रहे है। सड़क पर बैरिकेडिंग की गई है। चुनाव को लेकर हर विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग बैरिकेडिंग की गई है। चुनाव प्रक्रिया में उपयोग होने वाले वाहनों को तीन जगहों पर खड़ी करने की व्यवस्था की गई है। वाहन कोषांग के पदाधिकारी तैनात होकर अपनी ड्यूटी निभाएंगे। शहर के सभी मार्गों के अलावे दूसरे जिलों से आने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। जांच के दौरान कई वाहन पकड़े भी जा रहे हैं। निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए सारी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। स्वच्छ और निष्पक्ष वातावरण में मतदान संपन्न हो इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...