पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:12 तक भरी बारिश का अलर्ट: जुलाई महीने के कोटे की 49% बारिश 10 दिन में ही, शुक्रवार को गिरा 50.80 मिलीमीटर पानी

गोपालगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महीने का औसत वर्षापात है 314.1 मिमी, दो दिन में बरसात हुई है 90.80 मिमी, आज भी चेतावनी

शुक्रवार को तेज मानसून का असर रहा। आधी रात से सुबह तक झमाझम बारिश हुई। वहीं दिन भर रूक-रूक बौछारें भी हुई। बारिश के कारण दिन भर छाए बादलों ने सूर्य को रोके रखा। इससे गर्मी से राहत रही। अधिकतम पारा 30 डिग्री से उपर नहीं जा सका। शुक्रवार की देर रात तक बारिश होती रही। इस माह के दौरान होने वाली कुल बारिश का 49 फीसदी है।

बता दें कि जुलाई महीने का औसत वर्षापात 314.1 मिलीमीटर है। शुक्रवार को ही 55.20 मिमी बारिश हो गई। जिले भर में दो दिनों में अब तक 90.80 मिमी बारिश हो चुकी है। जिले में नमी का स्तर बढ़ गया है। साथ ही मानसून की सक्रियता से जिले के उपर चक्रवाती हवा का घेरा बना है। इन दोनों वजहों से बीते दो दिन मौसम पूरी तरह से बदल गया है। बारिश से दिन व रात के तापमान में इतनी गिरावट आ गई कि अच्छी खासी ठंडक महसूस होने लगी।

चिंता: सर्दी जुकाम व बुखार के बढ़ सकते हैं मामले
कोरोना संकट के बीच मौसम के यह तेवर नई समस्या पैदा कर सकते हैं। तापमान में इतने उतार चढ़ाव से शरीर पर विपरीत असर पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ऐसे मौसम में सर्दी, जुकाम व बुखार के मामले बढ़ते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग का काम भी बढ़ जाएगा।

आगे क्या: 12 तक अलर्ट
आने वाले एक हफ्ते के लिए जो पूर्वानुमान है, उसके मुताबिक 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी है। कई जगहों पर तेज हवा के साथ मुसलाधार बरसात होगी। वहीं कई प्रखंडों में बज्रपात की भी संभावना है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि तेज गर्मी की संभावना कम है। क्योंकि नमी बढ़ी रहेगी। तापमान 30 से 32 के बीच बने रहने की उम्मीद है।

यू-टर्न: गर्मी से राहत
2 दिन पहले तक उमस के कारण लोग बेहाल थे। दिन में पारा 33 पर था। वहीं बारिश से मौसम ने यू टर्न ले लिया। न्यूनतम तापमान 25.5 पर आ गया। रात के दौरान हवा में इतनी ठंडक थी कि ठिठुरन महसूस हो रही थी। दिन का पारा भी 3 डिग्री कम रहा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें