वापसी / सूरत से 1800 किमी चल कर 5 दिन में पहुंचा सासामुसा प्रवासी

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सासामुसा. सीतामढ़ी के पुपरी प्रखंड के कुसैल  के कमलेश महतो सूरत से1800 किलोमीटर की दूरी 5 दिनों में तय कर सासामुसा पहुंचा।  उसने बताया कि अभी 300 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद गांव देर शाम तक पहुंच जाऊंगा। सुबह जब बिहार के बॉर्डर में प्रवेश किया तो लगा कि अब घर पहुंच जाएंगे। एक अजीब सी सुकून महसूस हुई अपनी जन्मभूमि पर आकर। कमलेश 1998 में गांव के ही एक व्यक्ति के साथ कमाने के लिए सूरत गया था। वहां जाकर खलासी का काम करने लगा। 18 सालों से ऑटो चला रहा है।

2004 में मीरा देवी के साथ शादी हो गई। कुछ समय बाद घरवाली को भी सूरत लेकर आ गया और फिर सूरत का ही होकर रह गया। सब कुछ ठीक चल रहा था मगर अचानक लॉक डाउन ने किस्मत ही पलट दिया। पैसा जो था धीरे-धीरे खत्म हो गया फिर हर रोज समस्याएं बढ़ती गई । अब घर आने के अलावा कोई उपाय नहीं बचा। जिस टेंपो से माल ढोता था वही टेंपो सहारा बन गया घर आने के लिए।

ऑटो  पर मोटा बिस्तर किया कुछ कपड़े लिया कुछ खाने पीने के सामान और बच्चों एवं पत्नी के साथ गांव के लिए चला उसने बताया कि रास्ते में हर जगह लोगों द्वारा प्रवासी श्रमिकों की सेवा की जा रही थी। नाश्ता, खाना, चाय, दूध, पानी की व्यवस्था लोग सहृदय से कर रहे थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना