पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिहार पंचायत चुनाव:दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, आज से नामांकन होंगे शुरू

गोपालगंज13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की चुनावी प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गया। जिले के यूपी से सटे विजयीपुर प्रखंड में फार्म-5 में अधिसूचना जारी सोमवार को जारी की गई।। इसके साथ ही मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने कलेक्ट्रेट के सभागार में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 7 से 13 सितंबर तक नामांकन की प्रक्रिया की जाएगी। दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन करने वाले प्रत्याशियों के लिए विजयीपुर प्रखंड में 201 मतदान केंद्र बनाए गए है। दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी पद मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, वार्ड समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य नामांकन करेंगे।
18 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे प्रत्याशी : 11 चरणों में हो रहे चुनाव कार्यक्रम के तहत आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया 7 सितंबर से प्रारंभ होकर 13 सितंबर तक चलेगी। इसके तत्काल बाद नामांकन पत्रों की जांच शुरू हो जाएगी। प्रत्याशी 18 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसी दिन 18 सितंबर को सिबंल का आवंटन कर दिया जाएगा।

दूसरे चरण के लिए 29 सितंबर को मतदान
डीएम ने बताया कि नाम वापसी के बाद जीतने प्रत्याशी चुनाव मैदान में बच जाएंगे, उन्हें उसी दिन चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण के लिए 29 सितंबर को मतदान होगा। पहले चरण के चुनाव की मतगणना 01 और 02 अक्टूबर को कराई जाएगी। बता दें कि इस बार पंचायत चुनाव 11 चरणों में होगा। 29 सितंबर से इसकी शुरुआत हो रही है। 12 दिसंबर को आखिरी चरण का मतदान किया जाएगा। हर चरण के बाद ही परिणाम आते रहेंगे।

किस पद के लिए कितना नॉमिनेशन शुल्क
डीएम ने बताया कि आयोग ने विभिन्न पदों के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग नामांकन शुल्क तय किया गया है। पंचायत के मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति सदस्य पद के लिए एक हजार रुपये नामांकन फीस तय किया गया है। पंचायत के पंच और वार्ड सदस्य पद पर चुनाव लड़ने के लिए 250 रुपये का नामांकन शुल्क तय किया गया है। वहीं जिला परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन शुल्क 2 हजार रुपये होंगे। महिला अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को नॉमिनेशन शुल्क में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं नामांकन
कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने ऑनलाइन नामांकन की सुविधा दी है। इच्छुक उम्मीदवार निर्वाचन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट http://sec.bihar.gov.in पर जाकर नामांकन किया जा सकता है। लेकिन उन्हें उसका प्रिंट लेकर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को समर्पित करना होगा। नामांकन के लिए 10 बजे पूर्वाहन से 4 बजे अपराह्न तक का समय तय किया गया है।

निर्वाचन क्षेत्र का ही हो चाहिए प्रस्तावक
प्रत्याशियों को अपने निर्वाचन क्षेत्र के ही किसी शख्स को प्रस्तावक के रूप में ले जाना होगा। प्रत्याशी को खुद भी उसी क्षेत्र का मतदाता होना चाहिए। नामांकन पत्र के साथ एनआरसी की मूल प्रति संलग्‍न करनी है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अपना जाति प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है। जिला परिषद पद के प्रत्याशी अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। वहीं, अन्य पांच पद मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य व ग्राम कचहरी के सदस्य पद के लिए नामांकन संबंधित प्रखंड कार्यालय में दाखिल किया जा सकेगा।

नामांकन से प्रत्याशी घोषणा तक ये है शेड्यूल एक नजर में

  • 7 सितंबर-दूसरे चरण के उम्मीदवारों का शुरू होगा पर्चा दाखिला
  • 13 सितंबर- पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख
  • 16 सितंबर- स्क्रूटनी की तारीख
  • 18 सितंबर-नाम वापस लेने की आखिरी तारीख
  • 18 सितंबर-प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी होगी
  • 18 सितंबर-चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा।
  • 29 सितंबर-दूसरे चरण के लिए मतदान होगा।
  • मतगणना की तारीख- 01 से 02 अक्टूबर को मतगणना होगी और फिर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...