पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:पीठासीन पदाधिकारी एवं मतदान पदाधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 21 से, बनाए गए प्रशिक्षण केन्द्र

गोपालगंज5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कर्मियों वह पीठासीन पदाधिकारियों के दूसरे चरण का प्रशिक्षण 21 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा। तीन अलग-अलग केंद्रों पर आयोजित प्रशिक्षण में मतदान कर्मी व पीठासीन पदाधिकारी दो सत्र में शामिल होंगे। महिला तथा पुरुष मतदाताओं के साथ बेहतर व्यवहार करने करने का गुण सिखाया जाएगा: मीडिया कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह डीटीओ प्रमोद कुमार ने बताया कि द्वितीय चरण के में ज्ञान्दा इंटरनेशनल स्कूल छवहीं, उर्दू हाई स्कूल तुरकहां और थावे स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में दो सत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इस दौरान कर्मियों को बैलेट यूनिट, वीवीपैट कंट्रोल यूनिट के बेहतर संचालन एवं शांतिपूर्वक मतदान कराने का मंत्र दिया जाएगा। इसके अलावा मतदान के दौरान शारीरिक दूरी तथा संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात बरतने की जानकारी भी दी जाएगी । साथ ही प्रपत्र को सही तरीके से आयोग के निर्देशानुसार भरने का भी निर्देश अधिकारी बताएगें।

प्रशिक्षण के दौरान सभी कर्मियों को मतदान की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा और बताया जाएगा कि मतदान शुरु होने से पूर्व सभी पीठासीन पदाधिकारी को मॉक पोल करना है। इस दौरान बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट को वीवीपैट से सही तरीके से जोड़ने का भी प्रायोगिक प्रशिक्षण देकर बताया जाएगा।

इसके अलावा मतदान के दौरान महिला तथा पुरुष मतदाताओं के साथ बेहतर व्यवहार करने और मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार की परेशानी की सूचना दंडाधिकारी तक प्रेषित करने की जानकारी से भी लैस किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें