पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:मीरगंज में फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा, पैदल चलना भी मुश्किल

गोपालगंज4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अतिक्रमण के कारण मीरगंज के सीवान पथ पर जाम की स्थिति। - Dainik Bhaskar
अतिक्रमण के कारण मीरगंज के सीवान पथ पर जाम की स्थिति।
  • शहर के विस्तार के साथ विभिन्न मार्गों में बने हैं व्यावसायिक कॉम्पलेक्स
  • किसी भी बिल्डिंग के बाहर पार्किंग की नहीं है सुविधा

जिले का व्यवसायिक शहर मीरगंज की अधिकतर सड़कों पर इन दिनों कुछ दुकानदारों ने अवैध कब्जे जमा रखे हैं। सब कुछ जानते हुए भी प्रशासन कार्रवाई करने में नाकाम साबित हो रहा है। क्षेत्र का कोई भी बाजार ऐसा नहीं है, जहां पर दुकानदारों ने अतिक्रमण ना कर रखा हो। मीरगंज में कई मार्गों के हालात ऐसे हैं कि पैदल चलने वाले लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। सीवान-गोपालगंज पथ को छोड़कर यहां बाजारों में जाने वाली सड़कों की चौड़ाई कम है। चौक-चौराहों पर ठेले-खोमचे खड़ी होने के चलते भी यहां पर ज्यादातर ट्रैफिक जाम ही रहता है। अतिक्रमण के चलते लोगों को हो रही समस्या बाबत जब भी अधिकारियों से बातचीत की जाती है तो वह हमेशा पल्ला झाड़ लेते है। शहर के स्टेशन रोड, हथुआ मोड़, नरईनियां मोड़ जाने वाली सड़क में दुकानदारों ने हद से बाहर होकर सामान आगे तक बढ़ाकर रखा हुआ है। दुकानदारों ने नालों के स्लैब पर सामान लगाने के अलावा सड़क पर ग्राहकों के वाहन पार्किंग कराने लगे हैं।

सुबह 10 बजे के बाद बन जाती है जाम की स्थिति
यहां अतिक्रमण रोकने में नगर पंचायत प्रशासन असफल है। नपं द्वारा लंबे समय से कार्रवाई नहीं करने के कारण शहर की यातायात व्यवस्था भी बिगड़ रही है। साथ ही सौंदर्यीकरण भी प्रभावित हो रहा है। मरछिया देवी चौक से स्टेशन मोड़ तक दुकानों के बाहर दुकानदारों द्वारा नेम बोर्ड व सामान रखा जाता है। इससे वाहन चालकों को निकलने में परेशानी के साथ जाम की स्थिति भी बन जाती है।

स्थाई होकर ठेले वालों ने भी शुरू कर दिया कारोबार
स्टेशन चौक के समीप फ्रूट मार्केट व सब्जी मंडी मार्ग के कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां ठेलों पर व्यवसाय करने वालों ने अब स्थाई तौर कारोबार कर रखा है। इससे अतिक्रमण फैल रहा है।

व्यावसायिक कॉम्पलेक्स में भी पार्किंग नहीं
शहर के विस्तार के साथ विभिन्न मार्गों में व्यवसायिक कॉम्पलेक्स है। कईयों का निर्माण चल रहा है। भवन निर्माण के दौरान एमओएस नियमों को नजर अंदाज किया जा रहा है। किसी भी कॉम्प्लेक्स व होटल के बाहर पार्किंग की सुविधा नहीं है। यहां आने वाले लोग अपने वाहन सड़क पर खड़े कर देते हैं। फुटपाथ को दर्शाने के लिए सड़क की पटरी पर व्हाइट लाइन खिंची गई थी, ताकि कोई दुकानदार इन लाइन से आगे सामान नहीं लगा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें