मौका:स्नातक पार्ट वन में नामांकन से वंचित छात्रों को मिलेगा एक और मौका

गोपालगंज3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 6 कॉलेजों में होगा नामांकन, पोर्टल पर जारी की विषयवार रिक्तियां

जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के अंतर्गत कॉलेजों में सत्र 2021-22 स्नातक पार्ट वन में अभी तक एडमिशन से वंचित छात्रों को विवि प्रशासन ने एक और मौका देने का निर्णय लिया है। इससे इस वर्ष नामांकन से वंचित छात्र खाली पड़े सीटों पर अपना नामांकन कर सकेंगे। मालूम हो कि विवि प्रशासन द्वारा एडमिशन के लिए फर्स्ट, सेकेंड एवं थर्ड लिस्ट जारी कर दी गई तथा उसमें छात्रों ने अपना नामांकन भी करा लिया। फिर अभी तक हजारों की संख्या में छात्र छात्राएं नामांकन कराने से वंचित रह गए है। जिले के 6 कॉलेजों में विभिन्न सब्जेक्ट में करीब 1 हजार 300 सीट अभी भी खाली रह गई हैं। जबकि अभी भी हजारों की संख्या में एडमिशन से वंचित छात्र विवि के किसी भी कॉलेज मे एडमिशन के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं। बहरहाल बड़ी संख्या में छात्रों के वंचित रहने की शिकायत के मद्देनजर जेपीविवि के कुलपति ने छात्र हित में निर्णय लेते हुए वंचित छात्रों को एक और मौका देने का निर्णय लिया है।

नही खुला पोर्टल छात्र है परेशान|नामांकन की सूचना की जानकारी होते ही छात्र छात्राएं साइबर कैफे में पहुंचने लगे है। शुक्रवार के दिन पोर्टल नहीं खुलने पर छात्र काफी परेशान दिखे। छात्रा रिशु कुमारी, काजल सिंह, अंजली सिंह ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए साइबर कैफे में आये थे लेकिन ऑनलाइन नहीं हो रहा है। अगले दिन की उम्मीद पर वापस घर जाना पड़ा।

वंचित छात्रों को पूरा मौका देने का निर्णय
एकेडमिक सेल की बैठक में वंचित छात्रों को पूरा मौका देने का निर्णय लिया गया। इसके तहत जिन छात्रों का लिस्ट में नाम नहीं आ सका है तथा वैसे छात्र जिनका एडमिशन लिस्ट में नाम आने के बाद भी किसी कारणवश वे एडमिशन नहीं ले सके थे,वे भी दुबारा एडमिशन के लिए प्रयास कर सकेंगे। इसके लिए विवि ने 5 दिन का समय छात्रों को देने का निर्णय लिया है।

नामांकन से वंचित कर सकेंगे पांच कॉलेज में अप्लाई
खाली रह गए सीटों पर वैसे सभी वंचित छात्र एडमिशन के लिए फिर से पोर्टल पर रिक्ति अनुसार एडमिशन के लिए अपने पसंदीदा 5 कॉलेज का ऑप्शन देंगे। बाद में चयनित छात्रों की सूची जारी किया जाएगा। इस बार वो भी छात्र आवेदन करेंगे जिनका नाम पूर्व की सूची में जारी हुआ था, मगर वे किसी कारणवश उस समय एडमिशन नहीं ले सके थें। इसके साथ ही वैसे छात्र जिनका अभी तक किसी सूची में नाम चयनित नही हुआ है वे भी एडमिशन के लिए रिक्तियों के अनुसार अपने पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

खाली सीटों का ब्योरा पोर्टल पर हुआ अपलोड
विवि के एडमिशन सेल के निर्णय के साथ ही विवि के युएमआईएस पोर्टल पर विषयवार रिक्त सीटों का ब्योरा डाल दिया गया है। पोर्टल पर स्नातक में इस वर्ष के आवंटित सीट के विरुद्ध नामांकित छात्रों की संख्या भी प्रदर्शित की गई है। साथ ही जिले के कमला राय कॉलेज, महेंद्र महिला कॉलेज गोपालगंज, गोपेश्वर कॉलेज हथुआ, बीपीएस कॉलेज भोरे, श्रीकांत सिंह कॉलेज बेलबनवा तथा एसएमडी कॉलेज नेचुआ जलालपुर में रिक्त सीटों की पूरी जानकारी दी गई है। विभिन्न सब्जेक्ट में वर्तमान में करीब 1 हजार 300 से अधिक सीट खाली बताया गया है।

खबरें और भी हैं...