मौसम:तापमान @ 42 डिग्री, अप्रैल में पहली बार, शाम तक रही उमस, दो दिन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज

गोपालगंज6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आने वाले दिनाें में अधिकांश क्षेत्रों में घने बादल छाए रहेंगे अाैर 2 मई काे अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बारिश हाेगी

अप्रैल माह में पहली बार गर्मी ने तीखी तेवर दिखाए हैं। गुरुवार काे दिन में तेज धूप रही। अप्रैल माह में यह पहला माैका है, जब दिन का तापमान 42 डिग्री पर पहुंचा। 24 घंटे में तापमान में 0.8 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई। मंगलवार काे दिन का तापमान 41.2 डिग्री था। दिन के तापमान का असर रात तक देखा गया। रात में उमस से लाेग परेशान हुए। इधर माैसम विभाग ने 1 से 8 मई के बीच माैसम बदलने का अासार जताया है। अाने वाले दिनाें में अधिकांश क्षेत्रों में घने बादल छाए रहेंगे और 2 मई काे अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बारिश हाेगी।

6 अप्रैल काे पहली बार 40 डिग्री पर पहुंचा था तापमान
अप्रैल माह की शुरुआत से ही इस बार तापमान के तीखे तेवर रहे। ऐसा लग रहा था कि इस बार तापमान अधिक रहेगा। 6 अप्रैल काे तापमान पहली बार 40 डिग्री के पार पहुंचा था। इसके बाद माैसम में अाए बदलाव के कारण कई जगह हल्की बारिश हुई। बादलों की आवाजाही से अचानक माैसम बदल गया। इसके बाद 26 अप्रैल तक दिन का तापमान 38 डिग्री तक ही पहुंचा। 27 अप्रैल काे तापमान में उछाल अाने के कारण 39.4 डिग्री पहुंच गया।

दो दिन बाद बदलाव, आंधी के साथ हाेगी बारिश

माैसम वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने बताया 1 से 8 मई तक माैसम में बदलाव आएगा। इस बीच अधिकांश क्षेत्रों में हल्के घने बादल छाए रहेंगे। वहीं 2 मई काे हल्की बारिश हाेने की संभावना है। गरज-चमक के साथ बारिश के साथ धूल भरी आंधी भी चलेगी। इस बीच अधिकतम तापमान 37 से 39 के बीच रहेगा, जबकि रात का तापमान 22 से 24 डिग्री रहेगा। उन्होंने बताया इस बीच उमस भी बढ़ेगी। माैसम वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने बताया 1 से 8 मई तक माैसम में बदलाव आएगा। इस बीच अधिकांश क्षेत्रों में हल्के घने बादल छाए रहेंगे। वहीं 2 मई काे हल्की बारिश हाेने की संभावना है। गरज-चमक के साथ बारिश के साथ धूल भरी आंधी भी चलेगी। इस बीच अधिकतम तापमान 37 से 39 के बीच रहेगा, जबकि रात का तापमान 22 से 24 डिग्री रहेगा। उन्होंने बताया इस बीच उमस भी बढ़ेगी।

खबरें और भी हैं...