मौसम:32 डिग्री तक रहेगा पारा बुधवार को बारिश के आसार

गोपालगंज3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आसमान में रही बादलों की आवाजाही। - Dainik Bhaskar
आसमान में रही बादलों की आवाजाही।
  • जिले में मानसून अभी कमजोर स्थिति में है, आज व कल कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है

जिले में मानसून अभी कमजोर स्थिति में है। नतीजतन इस सप्ताह भारी बारिश की संभावना नहीं बन रही है। उधर गंडक के जल अधिग्रहण वाले क्षेत्र नेपाल की तराई व पहाड़ों पर भी पिछले चार दिनों से रूक-रूक बरसात हो रही है। इससे गंडक के जलस्तर में नरमी आई है। शनिवार को आसमान में काले बादल छाए, कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई। बादल उमड़ने के कुछ देर में ही तेज हवा चलने लगी और पूर्व दिशा से छाए बादल उड़कर पश्चिम की ओर चले गए। नमी भरी तेज हवा के कारण पारे में 2 डिग्री की गिरावट आई है। अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री दर्ज किया गया। इससे उमस और गर्मी से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार तक यह स्थिति बनी रहेगी। आज व कल कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। बुधवार को मध्यम दर्जे के बरसात की संभावना बताई जा रही है।

बन रहा मानसून टर्फ|मौसम वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि मानसून टर्फ लाइन उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान से उत्तरी-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब क्षेत्र के सेंटर प्वाइंट से होते हुए सीमंचल के उपर से उत्तर बिहार की ओर बढ़ रहा है। इससे पूरे सप्ताह आसमान में बादलों की सक्रीयता रहेगी।

आगे क्या?
आज आसमान में बादल बने रहेंगे। रविवार तक तेज हवा चलने की संभावना है। अधिकतम पारा लुढ़क कर 31 से 32 डिग्री के बीच स्थिर रहेगा। न्यूनतम पारे में भी गिरावट आने की संभावना है। बुधवार तक हल्की बारिश के आसार हैं।

अगले सप्ताह बढ़ सकता है नदी का जलस्तर
गंडक के जल अधिग्रहण वाले नेपाल के तराई व पहाड़ों पर पिछले चार दिनों से रूक-रूक कर बारिश हो रही है। नतीजतन बाल्मीकि नगर डैम से गंडक का डिस्चार्ज लेवल गिरकर 1.04 लाख क्यूसेक पर आ गया है। इससे नदी के जलस्तर में 64 सेमी की कमी आई है। नेपाली मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह यहां तेज बारिश की संभावना बन रही है। डैम के जेई प्रमोद कुमार ने बताया कि गंडक का जलस्तर नेपाल की बारिश पर ही निर्भर है। नेपाल में भारत के लाॅयशन अफसर प्रभाकर रंजन ने बताया कि गंडक के जल अधिग्रहण वाले क्षेत्र पोखरा, नरायणघाट, पूर्थी और मोदीबेनी में शनिवार को कम बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...