पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:डुमरियाघाट में बन रहे नए पुल का शेष काम 200 करोड़ में होगा पूरा, पहल जारी

गोपालगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुल का पांचवी बार हो रहा टेंडर, चालू वित्तीय वर्ष में निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद

डुमरियाघाट में बन रहे नए पुल के निर्माण पूरे होने की उम्मीद जग गई है। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए विभागीय स्तर पर पांचवी बार निविदा आमंत्रित कर दी गई है। इसी सिलसिले में एनएचएआई की टेक्निकल टीम ने गुरुवार को प्रोजेक्ट डायरेक्टर मनोज कुमार पांडेय के नेतृत्व में डुमरियाघाट पहुंचकर स्पॉट वेरिफिकेशन किया। पीडी ने बताया कि पुल का निर्माण मई में शुरू हो जाएगा। इस निर्माण को पूरा करने में करीब 200 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसी राशि में खोरमपुर चौक तथा बरहिमा माेड़ पर अंडरपास भी बनाया जाएगा।
टेंडर से पहले टीम ने किया निरीक्षण, खोरमपुर व बरहिमा में अंडरपास भी बनेगा
अंतरराष्ट्रीय महत्व का है पुल
हकीकत है कि सारण- चंपारण को जोड़ने वाला डुमरियाघाट का यह पुल उत्तर बिहार में अंतराष्ट्रीय महत्व का महासेतु है। यह सारण व पूर्वी उत्तर प्रदेश को चंपारण, तिरहुत व नेपाल से जोड़ता है। सन 1962 में चाइना वार के बाद सेना को बार्डर तक भेजने के लिए भारत सरकार को गंडक नदी पर महासेतु के निर्माण की जरूरत महसूस हुई थी। पुराने पुल का निर्माण 1971 में शुरू हुआ था। वर्ष 1974 में यह पुल बनकर तैयार हो गया। 45 साल पुराना होने के कारण इस पुल के समानांतर नया पुल का निर्माण हो रहा है।

7 साल से अधूरा है निर्माण
डुमरियाघाट पुराने पुल के समानांतर बन रहे नए ब्रिज का निर्माण 7 साल से अधूरा है। बता दें कि ईस्ट- वेस्ट कॉरिडोर परियोजना के तहत एनएच-28 के फोरलेन में परिवर्तित होने के बाद नए पुल का निर्माण शुरू किया गया। 800 मीटर की लंबाई में बनने वाला इस पुल का एक स्लेप निर्माण के दौरान ही क्रेक कर गया। तब से यह अधूरा पड़ा है।

300 मीटर में होना है निर्माण

यह पुल पहले 500 मीटर की लंबाई में बनकर तैयार है। एनएचएआई ने पुल का निर्माण 500 मीटर में स्वीकृत कर 300 मीटर के लिए नया टेंडर ऑफर कर दिया है। पुल के बनने से फोरलेन पर वाहनों के आवागमन में सहूलियत हो जाएगी, वहीं पूराने पुल से वाहनों का लोड कम हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें